-डीसी ने प्रशासनिक सेवाओं के संबंध में चयनित अभ्यर्थियों का किया मार्गदर्शन
सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह ने सांझा किए प्रशासनिक सेवा के अपने अनुभव

गुरुग्राम, 01 जून। डीसी निशांत कुमार यादव ने बुधवार की शाम लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों से मुलाकात कर उन्हें उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए प्रशासनिक सेवाओं के संबंध में उनका मार्गदर्शन किया। इस दौरान सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह भी उपस्थित रहे।

डीसी निशांत कुमार यादव ने चयनित अभ्यर्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं की श्रेणी में सर्वोच्च माना गया है। ऐसे में इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर भारतीय प्रशासनिक सेवा में आपका चयन आपकी अथक मेहनत व कठिन परिश्रम का परिणाम है। उन्होंने कहा कि इस चयन के साथ ही देश सेवा की एक बड़ी जिम्मेदारी अब आपके कंधों पर है। ऐसे में आप सभी की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि आप अपनी ड्यूटी के दौरान यह सुनिश्चित करें कि प्रशासन द्वारा आमजन के लिए जो भी सेवाएं दी जा रही हैं वे लक्षित वर्ग तक पूरी पारदर्शिता व तय समय सीमा में पहुँचे।

उन्होंने चयनित अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के दौरान भारत दर्शन यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि यह लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में भविष्य के सिविल सेवकों के प्रशिक्षण का एक मूलभूत हिस्सा है। यह विशेष अध्ययन दौरा प्रशिक्षुओं को भारत के विभिन्न क्षेत्रों में प्रचलित पारिस्थितिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के बारे में जानने में सक्षम बनाता है।

डीसी निशांत कुमार यादव ने भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में जिला स्तर के कार्यक्षेत्र का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रशासनिक सेवाओं में जिला स्तर का कार्यकाल सबसे महत्वपूर्ण होता है। जिला स्तर की कार्यशैली व्यवस्थाओं के प्रबंधन में आपकी निर्णय लेने की क्षमता को और अधिक मजबूती प्रदान करती हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवाओं में फील्ड विजिट का बड़ा महत्व है। व्यवस्था प्रबंधन में आपकी सहायता के लिए एक पूरा सिस्टम मौजूद रहेगा लेकिन एक अच्छा अधिकारी वही है जो जनता के बीच जाकर संवाद स्थापित करता है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों की समस्याओं का हल जल्द से जल्द हो इसके लिए आपको सदैव आमजन के साथ जुड़ाव रखना होगा।

इस अवसर पर सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह ने प्रशासनिक सेवा में अपने अनुभव सांझा करते हुए कहा कि एक अधिकारी की आम जन के मध्य छवि उनके उत्कृष्ट कार्यों से बनती है। सिविल सेवा में अधिकारियों को विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने का अवसर प्राप्त होता है। आम आदमी की आपसे बहुत अपेक्षायें हैं, आपका दायित्व है कि आप अपनी जिम्मेदारी को समझें और सेवाभाव से कार्य करें। उन्होंने सभी अभ्यर्थियों से आह्वान किया कि वे जीवन मे सीखने की ललक कभी ना छोड़े क्योंकि सीखने की प्रक्रिया आपको हमेशा धरातल की सच्चाई से अवगत कराती रहेगी।

इस अवसर पर यूपीएससी में चयनित रूहानी, अंजली गर्ग, पूजा यादव, प्रांशु शर्मा, अभिनव सिवाच, अनरक्षा यादव, सार्थक सिंह, सुनील, अवधेश व मन्नत उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!