फिल्म “दादा लखमी” के बाद नवीन कुमार की नई फिल्म “फौजा” आज होगी रिलीज
पूरी फिल्म भारतीय सेना को समर्पित है।

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

31 मई, शहर भिवानी की डीसी कालोनी में रहने वाले 24 वर्षीय नवीन कुमार ने आज कला क्षेत्र में जो मुकाम हासिल किया है वह निश्चित रूप से सराहनीय है। रंगमंच से जुड़े नवीन कुमार की बॉलीवुड के मशहूर एक्टर पवन राज महलोत्रा के साथ एक और फीचर फिल्म “फौजा” 1 जून को सिनेमा घरों में प्रदर्शित होने जा रही है इससे पहले भी नवीन कुमार की बॉलीवुड स्टार यशपाल शर्मा के निर्देशन में एक फीचर फिल्म “दादा लखमी” आ चुकी है “दादा लखमी” हरियाणा के सूर्यकवि पंडित श्री लखमीचंद के जीवन पर आधारित एक बायोपिक है जिसमें नवीन ने एक महत्वपूर्ण किरदार निभाया था। पहली फिल्म की अपार सफलता के बाद अब नवीन कुमार फौजा के माध्यम से बड़े पर्दे पर फिर से छाने को बेताब है रंगमंच की विधा से जुड़े नवीन ने अपनी इस कामयाबी का पूर्ण श्रेय अपने गुरूजी, रंगमंच के पुरोधा डॉ हरिकेश पंघाल को दिया है। डॉ हरिकेश पंघाल से अभिनय की बारीकियां सिखकर नवीन कुमार यूट्यूब और फेसबुक पर प्रचलित अनेको नाटकों, वेब सीरीज और चर्चित गानो में अपने अभिनय की छटा बिखेर चूका है। नवीन द्वारा अभिनीत सोशल मीडिआ के वेब सीरीज में टाइम पास, वार्ड नंबर 13, खड्डु के कारनामें और देसी थाना शामिल हैं। नवीन कुमार का हरयाणवी लोक कलाकार सपना चौधरी के साथ गाना चाची राम राम पूरी चर्चा में रहा। नवीन कुमार ललित शौकीन, जोगिन्दर कुंडू, राजू पंजाबी, अंजलि राघव, कुलदीप राठी, दीपक कपूर सोमवीर कथूरवाल, के.डी जैसे चर्चित चेहरों के साथ भी काम कर चुके हैं। आज के समय में हरियाणवी कृतियों के लिए सबसे चर्चित ऐप स्टेज ऐप पर भी नवीन कुमार के अनेको वीडियो उपलब्ध हैं। अपने साथी कलाकार अनूप कुमार के साथ नवीन ने अपना यूट्यूब चैनल रामफल ब्रदर्स भी शुरू कर रखा हैं जिसके लगभग 65000 सब्सक्राइबर हैं। रामफल ब्रदर्स के कारण नवीन कुमार हरियाणवी कॉमेडी का चर्चित चेहरा बन चूका हैं।

चार भाई बहनों में सबसे छोटे नवीन के पिता श्री मुकेश कुमार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में कार्यरत हैं और माँ गीता देवी गृहणी हैं। नवीन स्कूल से ही अभिनय के शौकीन रहे हैं। भिवानी के.टी.आई.टी स्कूल से उतीर्ण नवीन कुमार ने पाँचवी कक्षा में अपने जीवन का पहला नाटक किया था तभी से उनकी रगो में यह कला बस गयी। स्नातक की पढाई के दौरान हर बार युवा महोत्सव में इन्होंने अनेक उपलब्धियां हासिल की जिनमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार भी शामिल हैं। नवीन कुमार लगातार दो वर्षो से अंतः विश्वविद्यालय अखिल भारतीय युवा समारोह का भी हिस्सा रहे तथा सम्पूर्ण भारत में उनके द्वारा अभिनीत माइम दूसरे स्थान पर रही।

नवीन कुमार अपने अभिनय के सफर में डॉ हरिकेश पंघाल और मशहूर अभिनेता यशपाल शर्मा को महत्वपूर्ण पड़ाव मानते हैं यशपाल शर्मा के साथ अभिनय यात्रा के प्रथम चरण में ही काम करने को अपनी ख़ुशी किस्मती मानते हुए नवीन कुमार इसे अपने जीवन का टर्निंग पॉइंट मानते हैं। हरियाणा की माट्टी से ही जुड़े बॉलीवुड के कास्टिंग डायरेक्टर हरिओम कौशिक ने नवीन कुमार को जानेमन नाटक में अभिनय करते हुए देख और देखते ही उन्होंने फौजा फिल्म में बबली किरदार के लिए उनका चयन कर लिया।

नवीन कुमार ने फिल्म फौजा के बारे में बताया कि “फौजा फिल्म” हरियाणा की पृष्ठ भूमि में ऐसे फौजी की कहानी है जो देश के लिए अपनी जान न्यौछावर कर देता है। पूरी फिल्म भारतीय सेना को समर्पित है। अपने किरदार के बारे में चर्चा करते हुए नवीन कुमार ने बताया की उनके किरदार का नाम बबली है जो फिल्म के मुख्य पात्र अंगद का घनिष्ठ मित्र है। फिल्म में मुख्य पात्र अंगद का किरदार बॉलीवुड के एक्टर कार्तिक धामू ने निभाया है जबकि कार्तिक धामु के पिता का किरदार बॉलीवुड के मसूर एक्टर पवन राज महलोत्रा ने निभाया है जिनकी भाग मिल्खा भाग, ब्लैक फ्राइडे, जब वी मैट, जुड़वा 2, रूसतम जैसी ब्लॉक बेस्टर फिल्मे और ग्रहण और टब्बर जैसी मशहुर वेब सीरिज आ चुकी है फिल्म का निर्देशन प्रमोद कुमार ने किया है जब की कहानी प्रवेश राजपूत ने लिखी है। फिल्म के निर्माता अजीत डालमिया भी हरियाणा के भिवानी जिसे संबंध रखते है। फिल्म के गीत इंडियन आइडल के विनर सलमान अली और हरियाणा के मशहूर गायक सोमबीर कथुरवाला द्वारा गाए गए है।

अपनी इस कामयाबी को शुरूआती बताते हुए नवीन ने अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने परिवार जनों, गुरु जनों तथा बॉलीवुड स्टार यशपाल शर्मा और बॉलीवुड के कास्टिंग डायरेक्टर हरिओम कौशिक को दिया। नवीन ने कहा कि उनका जो बॉलीवुड में काम करने का सपना था उसके पूरा होने का रास्ता तैयार तो हो गया है पर मंज़िल अभी दूर है। उन्होंने कहा कि आज कला क्षेत्र में निपुणता, कौशल और प्रतिभा की ही ज़रूरत है, और जिसके पास यह हैं, उसे इस क्षेत्र में कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता बशर्ते वह अपने लक्ष्य पर एकाग्रता बनाए रखे।

error: Content is protected !!