-स्टेट ट्रेनिंग ऑफिसर ने गुरुग्राम में बैठक में दी यह जानकारी

गुरुग्राम। सेंट जॉन एंबुलेंस भारत की हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ के महासचिव डॉ मुकेश अग्रवाल एवं वाईस चेयरपर्सन सुषमा गुप्ता, जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव एवं एडीसी हितेश कुमार मीणा के दिशा-निर्देश अनुसार हरियाणा स्टेट ट्रेनिंग ऑफिसर संजीव धीमान द्वारा जिला शाखा गुरुग्राम में सेंट जॉन एंबुलेंस इंडिया के अंतर्गत दिए जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण एवं होम नर्सिंग प्रशिक्षण के कार्यों की समीक्षा की गई। यह बैठक जिला रेडक्रॉस सोसायटी सचिव विकास कुमार की अध्यक्षता में हुई।

बैठक में जिला प्रशिक्षण अधिकारी ईशांक कौशिक द्वारा जिले में दी जाने वाली  प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण एवं होम नर्सिंग प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दी गई। बैठक में उपस्थित प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण के प्रवक्ताओं को स्टेट ट्रेनिंग ऑफिसर द्वारा प्रशिक्षण के बारे में पूर्ण जानकारी दी। साथ ही जिले में अधिक से अधिक प्रशिक्षण देने के बारे में कहा। संजीव धीमान ने निर्देश दिए कि सभी लेक्चरर का एक रोस्टर बने। उसी के अनुसार प्रशिक्षण दें। सभी को पहचान पत्र, टॉपी, जैकेट दी जाए। जिला के 17 स्कूलों में फस्र्ट एड व होम नर्सिंग का प्रशिक्षण दिया जाए। प्रत्येक स्कूल में 100 बच्चों को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी के साथ 45 सरकारी स्कूलों में तीन घंटे की फस्र्ट के प्रति जागरुक किया जाएगा, जिसमें बच्चे, स्टाफ, प्रिंसिपल की भागीदारी रहेगी। सभी लेक्चरर की मासिक बैठक हो। एक जुलाई से नौ सितंबर को फस्र्ट एड इन डिजिटल वल्र्ड नाम से मनाया जाएगा। इसमें कम से कम 100 लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी। कार्यालय में लेक्चरर का रूम भी बनाया जाए। स्टेट लेवल का रिफ्रेशर कोर्स व ब्रिगेड कैंप लगाने के लिए उन्होंने एनआर मंगलम यूनिवर्सिटी का दौरा किया। 

संजीव धीमान द्वारा पूर्व में दिए गए प्रशिक्षण कार्य की सराहना करते हुए आगामी प्रशिक्षण की गतिविधियों के बारे में प्रवक्ताओं को दिशा निर्देश जारी किए गए। जिला प्रशिक्षण अधिकारी द्वारा प्रशिक्षण कार्यों को भली-भांति प्रकार से चलाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर सेंट जॉन एंबुलेंस गुरुग्राम के सभी प्रवक्ता, लैक्चरार एवं कार्यालय में कार्यरत कर्मचारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!