हम सभी ने मिल-जुलकर अम्बाला छावनी को हरियाणा का सबसे खूबसूरत व बढ़िया शहर बनाना है : गृह मंत्री अनिल विज

एक्साइज एरिया में रजिस्टरी बंद करने पर तहसीलदार की कार्यप्रणाली से गृह मंत्री अनिल विज नाराज, बोले “दशकों से बैठे लोग क्या अपनी मलबे की भी रजिस्टरी नहीं करवा सकते”, डीसी को कार्रवाई के निर्देश दिए

गृह मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में सभी विभागों के साथ चार घंटे चली बैठक में विकास कार्यों के सवा सौ से ज्यादा बिंदुओं पर हुआ गहन मंथन

विकास कार्यों को लेकर अधिकारियों से सवाल किए गृह मंत्री अनिल विज ने, एक माह बाद रिव्यू बैठक लेने के निर्देश दिए

अम्बाला, 12 मई। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने जिला के अधिकारियों से कहा कि हम सभी ने मिल-जुलकर अम्बाला छावनी को हरियाणा का सबसे खूबसूरत व बढ़िया शहर बनाना है। उन्होंने कहा चंडीगढ़ के बाद अम्बाला छावनी को योजनात्मक तरीके से बनाया गया था और आज हमें इस शहर के पुराने स्वरूप को वापस लाने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

श्री विज शुक्रवार दोपहर अम्बाला छावनी के सर्किट हाउस में अम्बाला छावनी विधानसभा में चल रहे विकास कार्यों को लेकर जिले के सभी विभागों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे। चार घंटे तक चली इस बैठक में सवा सौ से ज्यादा विकास कार्यों के बिंदुओं पर गहन मंथन गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों के साथ किया और विकास कार्यों को पूरा करने के दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विकास के जिन बिंदुओं पर बैठक में चर्चा की गई है इसपर एक माह बाद रिव्यू मीटिंग में पुन: चर्चा होगी ताकि इसकी प्रगति रिपोर्ट सामने आ सके। बैठक में गृह मंत्री अनिल विज एक्साइज एरिया में तहसीलदार द्वारा बंद की गई रजिस्टरी पर नाराजगी जताते हुए कहा कि दशकों से लोग एक्साइज एरिया में मलबे के मालिक है और क्या वह अपने मलबे की खरीद-फरोख्त भी नहीं कर सकते। उन्होंने तहसीलदार से जवाब-तलब किया तो वह संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके। इसपर गृह मंत्री अनिल विज ने डीसी को मामले में जांच के निर्देश दिए।

इससे पहले बैठक में पहुंचने पर गृह मंत्री अनिल विज का डीसी डा. शॉलीन, आईजी सिबास कबिराज, एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा, कैंटोनमैंट बोर्ड के सीईओ विनित लोटे, भाजपा मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, अजय पराशर ने स्वागत किया।

विकास कार्यों को लेकर हर माह नियमित होनी चाहिए बैठक : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने काफी घंटे कामों के विशलेषन में लगाए हैं और वह चाहेंगे कि यह बैठक हर माह नियमित होनी चाहिए। उन्होंने कहा बैठक में विकास कार्य सभी के सामने आए हैं और उनपर चर्चा हुई है। अधिकारी अगली बैठक में इसपर बेहतर नतीजें बताए ताकि विकास कार्यों को पूरा किया जा सके। काफी कार्य ऐसे हैं जोकि अभी भी अधूरे हैं और अधिकारी इसपर लगकर इन कार्यों को पूरा कराए ताकि जनता को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा अधिकारी अच्छा कार्य कर रहे हैं और अधिकारियों की मेनहत के कारण इतने प्रोजेक्टस पर चर्चा हो सकी है। उन्होंने कहा पूर्व सरकारों ने अम्बाला छावनी को कुछ नहीं दिया, मगर उनकी हमारी सरकार आने के बाद अम्बाला छावनी विकास के मामले में आगे बड़ा और आप सभी प्रयासों, मेहनत व लगन से अम्बाला छावनी का स्वरूप बदला है।

स्वैच्छिक कोष से दिए पैसों से विकास कार्यों की रिपोर्ट मांगी, कमेटी बनाने के निर्देश

गृह मंत्री अनिल विज ने बैठक में अपने स्वैच्छिक कोष से दिए पैसों से होने वाले विकास कार्यों की रिपोर्ट तलब की। उन्होंने एक-एक विकास कार्यों पर नगर परिषद अधिकारियों से चर्चा की और जो कार्य लंबित है उसको लेकर नाराजगी जताई और अधिकारियों को इन्हें जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसका लेकर नप अधिकारियों को फटकार भी लगाई। धर्मशालाओं के निर्माण कार्य पूरे करने के लिए उन्होंने कमेटियां बनाने के निर्देश दिए।

बरसातों से पहले पानी निकासी के लिए विभिन्न विभागों की संयुक्त बैठक करने के निर्देश

गृह मंत्री अनिल विज ने बरसातों से पहले गुडगुडिया व अन्य नालों में सफाई के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि गुडगुडिया नाला नगर परिषद के अलावा कैंटोनमेंट बोर्ड और रेलवे की सीमा से निकलता है और तीनों विभाग संयुक्त बैठक कर सफाई कार्य को एक साथ अंजाम दें।

सैन्य जमीन की आवश्यकता, धर्मशाला बनेगी भूमि पर : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सिविल अस्पताल अम्बाला छावनी के नजदीक जमीन की बेहद आवश्यकता है। इसके लिए 14 एकड़ की भूमि की आवश्यकता है ताकि अटल कैंसर केयर सैंटर के नजदीक  मरीजों के साथ आने वाले लोगों को धर्मशाला में ठहरने की व्यवस्था की जा सके। इसके साथ-साथ यहां पर स्पाईलर इंजरी का सैंटर बनना है, जिसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा बजट भी भेजा गया है। साथ ही यहां पर क्रिटिकल केयर सैंटर भी बनना है।

शहीदों का सम्मान अम्बाला छावनी में : गृह मंत्री अनिल विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि शहीदों के सम्मान के लिए अम्बाला छावनी में तीन परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इनमें नेताजी सुभाष पार्क को बनाने का काम किया गया है, वहीं शहीदी स्मारक का काम तेजी से किया जा रहा है तथा इसके साथ-साथ अम्बाला छावनी के प्रवेशद्वार के नजदीक भगत सिंह की प्रतिमा को लगाने का काम जल्द प्रारंभ किया जायेगा।

मंत्री विज ने महाराज ढाबे तब डबल रोड नहीं बनने पर नप अधिकारियों से सवाल किए तो बगले झांकने लगे नप अधिकारी

12 क्रास रोड पर बिजली बोर्ड कार्यालय से महाराजा ढाबे तक रोड निर्माण को लेकर मंत्री अनिल विज ने नप अधिकारियों से नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि रोड को सेवा समिति चौक तक डबल बनाया गया है जबकि उससे आगे महाराजा ढाबे तक सिंगल रोड है जबकि यहां डबल रोड बनाई जानी थी। इसपर अधिकारियों से जब मंत्री विज ने सवाल किए तो वह बगले झांकने लगे। इस मामले में कार्रवाई के निर्देश उन्होंने डीसी को दिए।

सेना से जुड़ी परियोजनाओं की सैन्य अधिकारियों से प्रगति रिपोर्ट मांगी

सेना से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं को लेकर गृह मंत्री विज ने बैठक में मौजूद सैन्य अधिकारियों से प्रगति रिपोर्ट मांगी। उन्होंने सड़कों की मरम्मत, स्ट्रीट लाइट, तोपखाना परेड व अन्य क्षेत्र की जमीन राज्य सरकार को ट्रांसफर करने, एयरफोर्स स्टेशन रोड को चौड़ा करने, डिफेंस कालोनी में बांध पर रोड के निर्माण पर चर्चा की।

सीएम अनाउंमेंट के कार्यों की बिंदुवार रिपोर्ट ली अधिकारियों से

सीएम अनाउंसमेंट के कार्यों की जानकारी गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों से बिंदुवार ली और इन कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। एडीसी सचिन गुप्ता ने सभी कार्यों के बारे में गृह मंत्री अनिल विज को विस्तार से बताते हुए कहा कि इन कार्यों को आगामी समय में जल्द पूरा किया जाएगा।

विभिन्न नेशनल हाईवे को लेकर हाईवे अधिकारियों से जवाब-तलब किया

अम्बाला में रिंग रोड, शामली-अम्बाला हाईवे, अम्बाला-कालाअम्ब रोड, साहा से कालपी रोड चौड़ीकरण परियोजनाओं पर गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों से जानकारी ली। हाईवे अथॉरिटी अधिकारियों ने बताया कि इनपर कार्य किया जा रहा है। कई के टेंडर हो चुके हैं और आगामी कुछ ही दिनों पर इनपर कार्य प्रारंभ होगा।

स्ट्रीट लाइट लगाने के प्रोजेक्ट पर डीसी को जांच के निर्देश

गृह मंत्री अनिल विज ने अम्बाला छावनी में 12 हजार से ज्यादा स्ट्रीट लाइट लगाने के प्रोजेक्ट पर डीसी को जांच के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा लाइटों की नम्बरिंग की जाए साथ ही लाइटों के सेम्पल लेकर इसे चैक करवाया जाए। उन्होंने एजेंसी के कार्य पर नाराजगी जताई और मामले में कार्रवाई के निर्देश भी दिए।

आशियाना योजना के फ्लैट्स में लोगों को बसाने के निर्देश

गृह मंत्री अनिल विज ने सेक्टर 34 में आशियाना योजना के तहत बने डेढ़ हजार से ज्यादा फ्लैट्स में लोगों को बसाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा सैकड़ों फैलटस खाली है और यहां पर लोगों को बसाने के लिए नगर परिषद कार्रवाई करें।

पीपीपी मोड पर दुकानें व काम्पलेक्स बनाने पर चर्चा

बैठक में रामबाग रोड, सब्जी मंडी स्कूल एवं नगर परिषद कार्यालय बनाने पर चर्चा हुई। गृह मंत्री विज ने कहा कि पीपीपी मोड पर यह कार्यालय बनाए जाए ताकि फंड की कोई समस्या न हो।

पुराने पोल हटाने के लिए नगर परिषद प्रशासन को निर्देश दिए

गृह मंत्री अनिल विज ने बाजारों से पुराने पोल हटाने के लिए नगर परिषद प्रशासक को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि बिजली और बीएसएनएल के जितने भी पुराने पोल है उन्हें हटाया जाए। उन्होंने कहा केबल वाले इन पोलों का इस्तेमाल कर रहे हैं और ऐसे पोल सड़कों पर है जिन्हें हटाने के लिए कार्रवाई की जाए।

सुभाष पार्क में सोलर लाइट लगाने के निर्देश

गृह मंत्री अनिल विज ने सुभाष पार्क में सोलर लाईट लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि यदि एकदम लाईट चली जाती है तो सौलर लाईट जल सके और ऐसा होने से काफी लाभ होगा। इसके अलावा टांगरी बांध रोड, जगाधरी रोड व अन्य सड़कों पर लाइटों की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

इन अन्य मुद्दों पर भी हुई चर्चा

बैठक में अमरूत योजना के तहत परियोजनाएं, शहीदी स्मारक, आईडीटीआरएस एवं आटोमैटिक ड्राईविंग इश्यु सेंटर स्थापित करने बारे, निकलसन रोड व सदर बाजार का सौन्दर्यकरण, बैंक स्कवेयर, नालों को कवर व उनकी सफाई, कैनाल वाटर की सप्लाई, सुभाष पार्क में लाईट एवं सफाई का टैंडर एवं अन्य व्यवस्थाओं बारे, स्टे कैटल मैनेजमैंट बारे, मल्टी लेवल पार्र्किंग, उपमंडल लघु सचिवालय में सफाई व्यवस्था, लिफ्ट की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं के टैंडर बारे, अग्निशमन भवन, वाकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग सैंटर, सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था, इंडियन ऑयल की भूमि से सम्बन्धित विषय बारे, गांधी ग्राउंड में साईकलिंग टै्रक बारे, कब्रिस्तान के सामने शैड की व्यवस्था करने पर मंत्री विज ने जानकारी ली।

इसके अलावा छावनी में ट्रैफिक लाईट, स्ट्रॉम वाटर, गुडगुडिया नाले से सम्बन्धित अधूरे कार्य बारे, पार्कों की व्यवस्था बारे, टॉय ट्रेन, टांगरी नदी के अतिक्रमण विषय बारे, डाक्टरों के आवास बारे, होम्योपैथिक कालेज, सार्ईंस सिटी, जिम्नास्टिक हॉल व स्वीमिंग पूल के रखरखाव, एसडीएम कार्यालय के रखरखाव, नाइट फूड स्ट्रीट, साइकिल ट्रैक, सहित कई अन्य परियोजनाओं पर अधिकारियों से चर्चा की।

बैठक में यह मौजूद रहे

बैठक में एडीसी सचिन गुप्ता, एसीयूटी निशा, नगर परिषद प्रशासक निर्मल डागर,  डीएसपी रजनीश शर्मा, ईओ रविन्द्र, आर्मी कर्नल सोनी शर्मा, मंडल प्रधान कार्यकारी अभियंता अजय कुमार, कार्यकारी अभियंता राज कुमार, कार्यकारी अभियंता कृष्ण कुमार, रणबीर त्यागी, नवीन श्योराण, सिविल सर्जन डा. कुलदीप सिंह के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Previous post

अध्यापक सुसाइड मामले मेें आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने पर धरना शुरू कर रोड़ जाम की दी चेतावनी

Next post

गुरुग्राम के सेक्टर 18- में चला एचएसवीपी का पीला पंजा जमीन खाली कराई राजनीतिक रसूख वाले लोगों को खुली छूट

You May Have Missed

error: Content is protected !!