रिसर्च व छात्रों को सुविधायें देना प्राथमिकता : नरसी राम बिश्नोई

-कमलेश भारतीय

हिसार – गुरु जम्भेश्वर विश्विद्यालय के नवनियुक्त कुलपति प्रो नरसी राम बिश्नोई ने मीडिया से बातचीत करते कहा कि रिसर्च से ही किसी विश्विद्यालय की पहचान होती है और छात्रों को रोजगार मिले , यह इसका फल होता है । इन दोनों कामों को प्राथमिकता देना ही मेरी प्राथमिकता रहेगी । विश्वविद्यालय की जो अंतर्राष्ट्रीय पहचान बनी है उसको अधिक मजबूत करने के लिये कदम उठाये जायेंगे । उल्लेखनीय है कि प्रो बिश्नोई ने कल रात ही कुलपति का कार्यभार संभाल लिया था और कार्यभार संभालने से पहले गुरु जम्भेश्वर भवन जाकर पूजा अर्चना भी की थी । उस समय इनकी धर्मपत्नी डाॅ वंदना बिश्नोई व विश्विद्यालय के अनेक प्रोफैसर व कर्मचारी साथ थे ।

प्रो बिश्नोई ने कहा कि रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू किये जायेंगे । पर्यावरण विभाग में कार्यरत रहे प्रो नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि पर्यावरण के लिये विश्विद्यालय में हर वर्ष तीन से चार हजार पेड़ लगाये जाते हैं । विश्विद्यालय में नयी शिक्षा नीति के अनुरूप कोर्स व शैक्षणिक ढांचा स्थापित किया जायेगा

उल्लेखनीय है कि प्रो नरसी ने पराली जलाने से रोकने के लिये राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदसय के रूप में अनेक सुझाव दिये व रिसर्च भी की जिससे पराली जलाने में कमी आई है । अनेक पुरस्कारों से सम्मानित प्रो नरसी के 170 शोधपत्र प्रकशित हो चुके हैं और 27 छात्र पीएचडी कर चुके हैं इनके निर्देशन में । इन्होंने चौ चरण सिंह हरियाणा विश्विद्यालय से प्लांट फिजियोलॉजी में एम एस सी और पीएचडी की है ।

इस अवसर पर कुलसचिव प्रो अवनीश वर्मा, प्रो विनोद कुमार बिश्नोई, प्रो एन के बिश्नोई, प्रो दलबीर सिह , प्रो यशपाल सिंगला , प्रो सुजाता सांघी , प्रो संजीव असीम , प्रो देवेंद्र कुमार , प्रो विनोद छोक्कर,विकास वर्मा, प्रो संदीप राणा आदि मौजूद थे ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!