जेपी दलाल ने अंत्योदय मेले में पहुंचे पात्र लोगों से की बातचीत

चण्डीगढ़, 1 मई – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जेपी दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत व्यक्तियों के जीवन स्तर का ऊंचा उठाया जा रहा है। सरकार का उद्देश्य गरीब आदमी को स्वाभिमानी बनाना है। इसी के चलते अंत्योदय मेलों के माध्यम से पात्र लोगों को स्वरोजगार के लिए ऋण सहायता प्रदान की जा रही है।

श्री दलाल आज भिवानी में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेले का शुभारंभ करने उपरांत आम लोगों को संबोधित कर रहे थे।

कृषि मंत्री ने निजी तौर पर अंत्योदय मेले में पहुंची गांव कायला निवासी किरण पत्नी संजय कुमार से उनके द्वारा किए जाने वाले स्वरोजगार के बारे में पूछा। कृषि मंत्री किरण को हैल्पडेस्क पर लेकर गए और वहां पर प्री-काउंसलिंग कर रहे कर्मचारियों के माध्यम से उनको जानकारी दिलवाई। उन्होंने काउंसलरों को भी निर्देश दिए कि वे भी मेले में आने वाले पात्र लोगों को विभिन्न विभागों द्वारा संचालित स्वरोजगार की जानकारी दें।

कृषि मंत्री ने कहा कि अंत्योदय मेलों का आयोजन गरीब व्यक्तियों के लिए किया जा रहा है। अधिकारी व कर्मचारी एक समाज सेवा मानकर गरीब व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिलवाएं। मुख्यमंत्री ने गरीब व्यक्तियों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने की ठानी है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऋण मुहैया करवाने व स्वरोजगार शुरू करवाने के बाद भी सरकार की इन योजनाओं का लाभ लेने वाले लोगों से समय-समय पर बात करें।

श्री दलाल ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का अवलोकन किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनके पास आने वाले लोगों को योजनाओं के बारे में सही ढंग से से जानकारी दें। उन्होंने निर्देश दिए कि ऋण सहायता प्रदान करने में किसी प्रकार की देरी ना हो और ऋण देने के बाद काम शुरू करवाने तक संबंधित व्यक्ति की हर संभव मदद करें।

उन्होंने बताया कि अंत्योदय योजना के तहत स्वरोजगार करने वालों की संबंधित विभागों द्वारा हर संभव मदद की जाएगी। मेले के प्रथम दिन 307 लोगों को बुलाया गया। 80 से अधिक आवेदन पशुपालन से संबंधित आए। 20 लोगों ने अनुसूचित जाति या वित्त एवं विकास निगम में रोजगार के लिए आवेदन दिए।

error: Content is protected !!