प्रदेश की अनेक अनूठी योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान, अन्य प्रदेशों ने भी हमारी योजनाओं को अपनाया मनोहर लाल

हरियाणा के परिवार पहचान पत्र योजना ने सबसे अधिक किया प्रभावित – प्रतिनिधि

हरियाणा की लाल डोरा मुक्त पहल को केंद्र से मिली पहचान

चंडीगढ़, 30 अप्रैल- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जन सेवा सर्वोपरि के हमारे ध्येय के अनुरूप राज्य सरकार ने ‘शासन कम- सुशासन अधिकतम’ को मूर्तरूप देने के लिए अनेक योजनाओं को क्रियान्वित किया है, जिनका सीधा लाभ प्रदेश की जनता को मिल रहा है। प्रदेश की अनेक अनूठी योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है और अन्य प्रदेशों ने भी उन योजनाओं को अपनाया है।

मुख्यमंत्री आज यहां गुड गवर्नेंस पहलों के अध्ययन के लिए पब्लिक पॉलिसी रिसर्च सेंटर के अंतर्गत देश भर से आए वरिष्ठ पत्रकारों के एक दल से संवाद कर रहे थे। इस दल में विभिन्न प्रांतों के 20 से अधिक वरिष्ठ पत्रकार शामिल हैं। दल ने तीन दिन तक प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर गुड गवर्नेंस से जुड़े कार्यक्रमों व स्कीमों का धरातल पर जाकर अध्यन्न किया।

हरियाणा के परिवार पहचान पत्र योजना ने सबसे अधिक किया प्रभावित – प्रतिनिधि

दल के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से संवाद करते हुए कहा कि देश में अपनी तरह की अनूठी योजना परिवार पहचान पत्र हरियाणा में लागू की गई है। इस योजना ने पूरे दल को सबसे अधिक प्रभावित किया है। इस बारे अधिक जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने परिवार को एक इकाई मानते हुए हर परिवार का डाटा एकत्र किया और सभी परिवारों का परिवार पहचान पत्र बनाया है। अब सभी योजनाओं का लाभ पात्र नागरिकों को घर बैठे मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पीपीपी के माध्यम से साढ़े 12 लाख नए राशन कार्ड बनाए गए हैं। साथ ही, एससी, बीसी इत्यादि सर्टिफिकेट भी मात्र एक क्लिक से मिल रहे हैं।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने अध्यापकों के स्थानांतरण के लिए थे ऑनलाइन ट्रांसफर नीति बनाई इस नीति के तहत अध्यापकों को उनके द्वारा भरे गए टॉप से विकल्पों में से एक स्टेशन मिलता है इस नीति से लगभग 94 प्रतिशत अध्यापक संतुष्ट है। हरियाणा की इस नीति का भी अन्य राज्य अनुसरण कर रहे हैं।

भावी पीढ़ी को विरासत में जल मिले, इसके लिए शुरू की मेरा पानी-मेरी विरासत योजना

पानी के सदुपयोग के महत्व को लेकर हरियाणा में लागू की जा रही मेरा पानी-मेरी विरासत योजना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पानी के संकट को देखते हुए जल संरक्षण हेतु मेरा पानी-मेरी विरासत योजना शुरू की गई है। इसके तहत धान के स्थान पर अन्य कम पानी वाली फसल की बिजाई करने पर किसान को 7000 रुपये प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। इस योजना के तहत एक लाख एकड़ से अधिक धान के अधीन क्षेत्र को दूसरी फसलों में परिवर्तित करने में सफलता मिली है। इसके अलावा, डीएसआर पद्धति से धान की बिजाई के लिए भी 4000 रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

म्हारा गांव-जगमग गांव योजना से प्रदेश के गांव हो रहे जगमग

दल के प्रतिनिधियों ने ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना का उल्लेख करते हुए बताया कि हरियाणा की यह योजना अपने आप में अनुकरणीय है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत बिजली चोरी पर अंकुश लगाते हुए गांवों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है। इस महत्वाकांक्षी योजना के परिणामस्वरूप हरियाणा में अब बिजली के लाईन लॉस 38 प्रतिशत से घटकर मात्र 13 प्रतिशत रह गए हैं।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के साथ अपने जीवन के अनुभवों को दल के साथ किया साझा

संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने दल के प्रतिनिधियों से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने निजी जीवन के अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि वर्ष 1996 में जब श्री नरेंद्र मोदी हरियाणा में प्रभारी के तौर पर आए थे, उस समय उन्होंने हमें कंप्यूटर का उपयोग करने की प्रेरणा दी थी। गुजरते समय के साथ प्रौद्योगिकी का उपयोग कर हमनें समाज कल्याण के लिए काम किया। वर्ष 2014 में हरियाणा में सरकार बनाने के बाद हमने आईटी का उपयोग सरकारी सिस्टम में भी करना शुरू किया, जिससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाकर जन कल्याण के कार्य करके राज्य में सुशासन कायम करने का प्रयास किया है।

इससे पूर्व अध्ययन दल को मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल ने विस्तार से सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी, जिसमें स्वामित्व योजना, परिवार पहचान पत्र, अंत्योदय उत्थान योजना, भावान्तर भरपाई योजना, म्हारा गांव-जगमग गांव, मेरा पानी- मेरी विरासत, मेरी फसल मेरा ब्यौरा, ई -अधिगम, डायल-112, हरियाणा तालाब प्राधिकरण, चिरायु हरियाणा व निरोगी हरियाणा आदि शामिल हैं।

इस दल ने अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान सोनीपत के गांव अटेरना, बरोटा, करनाल के गांव पाढा व काछवा और पंचकूला में डायल-112 मुख्यालय का दौरा कर राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का बारीकी से अध्ययन किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दल के सभी प्रतिनिधियों को हरियाणा की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि राखीगढ़ी से संबंधित स्मृति चिन्ह भेंट किए। साथ ही, प्रतिनिधियों को सरकार के सफल 8 सालों के कार्यकाल में हासिल उपलब्धियों पर तैयार कॉफी टेबल बुक भी वितरित की गई।

 इस अवसर पर रेजिडेंट कमिश्नर, नई दिल्ली श्री डी. सुरेश और सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) श्री विवेक कालिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!