-कमलेश भारतीय

हिसार – स्थानीय अग्रसेन भवन में फ्रेंडज एग्जिबिशन एंड प्रमोशन , दिल्ली की ओर से चल रही सक्षम हरियाणा प्रदर्शनी के आज मुख्यातिथि रहे स्थानीय निकाय मंत्री डाॅ कमल गुप्ता और उनकी धर्मपत्नी डाॅ प्रतिमा गुप्ता । इनके अतिरिक्त अनेक भाजपा नेता मौजूद रहे । अनेक स्कूलों से आये छात्र छात्राओं ने इस प्रदर्शनी में गहरी दिलचस्पी दिखाई जो सराहनीय है और यह इस प्रदर्शनी की सफलता मानी जा सकती है ।

बेशक इसमें पैंतीस से चालीस तक स्टाॅल लगे हैं लेकिन इनमें जूट, नारियल , बांस, मिट्टी और स्टील के बनाये उत्पादन के स्टाल आकर्षित कर रहे हैं । बच्चों को सीखने को मिल रहा है कि कैसे हम भी इनसे सामान बना सकते हैं ।

मिट्टी के सकोरे जयपुर से लेकर आई हैं दो बहनें मेधा व नव्या और इन्हीं के स्टाल में शिवम् स्टील के उत्पादनों की जानकारी देते हैं । भोपाल से आई हैं शुमाइला जो जूट के खूबसूरत बैग के साथ दिखाई देती हैं । कितना सुंदर हस्तशिल्प ! देखते ही रह जाओ ! उड़ीसा से आये हैं बी डी पाइक्राया जो जूट के ही बांस के अनेक सम्मान लाये हैं । बहुत खूबसूरत ट्रे हैं ।देखकर दंग रह जायेंगे कि बांस से कितना कुछ बनाया जा सकता है ! समार्धा है इनकी कम्पनी का नाम । कैथल के ओएस डी ए वी स्कूल की नवम्बर कक्षा की छात्रा सुनिव्या शर्मा पहली पहली बार अपनी बनाई कलाकृतियों के साथ आई है और बहुत उत्साहित है । काॅफी से बनाती है कलाकृतियां !

सबसे मजेदार और जानकारी भरपूर स्टाल है डिफेंस का ! यह है एस एस फिजिक्स लैब , डी आर डी ओ , दिल्ली की ओर से ! इसमें ईनासिका के बारे में जानकर आप चौंक सकते हैं । ईनासिका का काम है सेना के लिये रक्षा का । यह नासिका इसलिये है कि यह केमिकल वार में काम आती है । दूसरी है एन नासिका जो लीथल गैस की पहचान बता देती है और इस तरह सैनिकों को आगे जाने से रोक लिया जाता है ।

वैसे इस प्रदर्शनी का यह तो ट्रेलर मात्र कहा जा सकता है । और भी बहुत कुछ है जो देखने और खरीदने लायक है । मुख्यातिथि डाॅ कमल गुप्ता भी इसकी भूरि भूरि प्रशंसा करते गये ।

प्रदर्शनी का कल अंतिम दिन होगा ।

error: Content is protected !!