-किसानों को तय समय मे मिलेगा मुआवजा, पारदर्शिता के साथ किया जा रहा फसल खराबा सत्यापन का कार्य : डीसी
जिला की मंडियों में फसल खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से जारी : डीसी

गुरुग्राम, 15 अप्रैल। डीसी निशांत कुमार ने कहा कि जिला में फसल खराबे की विशेष गिरदावरी का 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। जिला के किसानों को तय समय में फसल खराबे का मुआवजा दिया जा सके इसको ध्यान में रखते हुए राजस्व विभाग बाकी बचे 30 प्रतिशत कार्य को क्षतिपूर्ति सहायकों की मदद से सोमवार तक पूरा करवाना सुनिश्चित करें। डीसी शुक्रवार की शाम लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस से विशेष गिरदावरी व ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल के माध्यम से फसल खराबे के सत्यापन की स्थिति, रबी फसल खरीद स्थिति व कलेक्टर रेट निर्धारण बारे समीक्षा करने उपरांत जिला के अधिकारियों की बैठक ले उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। बैठक में रेवाड़ी के डीसी मोहम्मद इमरान रजा भी मौजूद थे। डिप्टी सीएम की वीसी उन्होंने गुरुग्राम से अटेंड की थी।

डीसी ने कहा कि जिला में करीब 10 हजार किसानों ने 57 हजार एकड़ में फसल खराबे की सूचना ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल के माध्यम से दी है। जिसमे फसल खराबे के सत्यापन का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को मई माह में फसल खराबे का मुआवजा दिया जाना ऐसे में बाकी बचे 30 प्रतिशत कार्य को भी राजस्व विभाग द्वारा लगाए गए 40 क्षतिपूर्ति सहायकों की मदद से सोमवार 16 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाए। बता दें कि किसानों को भारी बारिश से हुए फसल खराबे का डीसी ने चार अप्रैल को स्वयं फील्ड में उतरकर पटौदी व सोहना खंड के गांवों में जाकर जायजा लिया था।

बैठक में बताया कि जिला की मंडियों में फसल खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से जारी है। जिला की तीनों मंडियों नामतः पटौदी, सोहना व फर्रुखनगर में अभी तक 69 हजार क्विंटल सरसों की खरीद हो चुकी है। इसी प्रकार अभी तक 1 लाख 45 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा गया है जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 1 लाख 83 हजार क्विंटल थी। डीसी ने कहा कि रबी फसल खरीद के दौरान पूरी पारदर्शिता रखते हुए किसानों की सुविधाओं व आवश्यकताओं का भी पूरा ध्यान रखें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों की फसल को सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों अनुसार खरीदना सुनिश्चित करें। फसल खरीद के लिए जो मापदंड निर्धारित किए गए हैं उन्हें सूचना पट्ट पर प्रदर्शित किया जाए ताकि किसानों को परेशानी न उठानी पड़े। उन्होंने मंडी में आने वाले किसानों की सुविधा का पूरा ध्यान रखने के निर्देश देते हुए कहा कि किसानों के लिए मंडियों में पेयजल, शौचालय, छाया सहित अन्य आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं।

बैठक में एसडीएम सोहना प्रदीप सिंह, सीटीएम दर्शन यादव, एसडीएम गुरुग्राम रविंद्र यादव, एसडीएम पटौदी संजीव सिंगला,
एसडीएम बादशाहपुर सतीश यादव, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह, मार्केटिंग बोर्ड की जोनल एडमिनिस्ट्रेटर मीतू धनखड़, तहसीलदार व नायब तहसीलदार सहित फसल खरीद से जुड़े विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!