गृह मंत्री अनिल विज ने अम्बाला प्रेस क्लब सोसाइटी को विभिन्न गतिविधियों के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की

जग्गी सिटी सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न पत्रकारों और सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया गृह मंत्री अनिल विज ने  

अम्बाला, 13 अप्रैल – हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि देश व प्रदेश को आगे ले जान में मीडिया का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। मीडिया झूठ की परतों को उखाड़कर समाज में सच्चाई लाने का काम करती हैं।

श्री विज गुरुवार को जग्गी सिटी सेंटर में अम्बाला प्रेस कल्ब सोसायटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रेस क्लब की गतिविधियों के विस्तार के लिए 10 लाख रूपए अपने कोष से देने की घोषणा की। इससे पहले क्लब के पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर उनका भव्य अभिनंदन किया। मौके पर गृह मंत्री ने समाज के विभिन्न वर्गों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले उद्योगपति, समाज सेवी और पत्रकार साथियों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला प्रेस क्लब का आज जो कार्यक्रम यहां पर आयोजित किया गया है उसका शुभारम्भ दीप प्रज्जवतिल करके हुआ है, क्योकि दीप अंधेरे को चीरकर रोशनी पैदा करता हैं। आपका काम भी ऐसा ही हैं, यानि मीडिया झूठ की परतों को उखाडक़र सच्चाई का उजाला लाती हैं। कई बार ऐसा करते हुए जिस प्रकार पतंगा लो के साथ झुलस जाता है उसी प्रकार से पत्रकारों को भी इसकी कीमत अदा करनी पड़ती हैं। प्रजातंत्र के चार स्तम्भ होते है जिसमें जिसमें मीडिया को चौथा स्तम्भ माना जाता हैं, यानि मीडिया का प्रजातंत्र में महत्वपूर्ण योगदान हैं। प्रजातंत्र में कोई क्या कर रहा है उसका क्या मतलब है उसे बताने का काम समाचार पत्र करते हैं, किस रास्ते पर जाना है, लोगों की दुख तकलीफ दूर करने के लिए कौन सी नीतियां बनाई गई उन्हें लोगों तक पहुंचाने का काम मीडिया करता हैं। सरकार का ध्यान आकर्षित करने का काम मीडिया करते हैं और काम करने वालों का नाम उजागर करके उन्हें उपहार देने का काम भी मीडिया करती हैं, जो दण्ड के पात्र है और जिस व्यक्ति को इंसाफ दिलवाना हैं उसे आखिरी स्थान तक पहुंचाने का काम भी मीडिया करता हैं।

इमरजेंसी में मीडिया अपने दायित्व से पीछे नहीं हटा : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिस वक्त इमरजेंसी लगी थी, उस वक्त समाचार पत्रों में से खबरें निकालकर जला दी जाती थी। इंडियन एक्सप्रेस की बिल्डिंग तक को गिरा दिया गया था, लेकिन इसके बावजूद मीडिया अपने दायित्व से पीछे नहीं हटा और मीडिया ने अपने दायित्व को निभाते हुए अमरजैन्सी को उखाडक़र लोकतंत्र की स्थापना की। उन्होनें कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब देश के किसी प्रधानमंत्री ने विकासशील भारत को विकसित भारत की ओर ले जाने का संकल्प लिया हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2047 तक हिन्दुस्तान को विकसित देशों की सूचि में खड़ा करने का दृढ़ संकल्प लिया हैं। देश के लिए यह एक चुनौती हैं, सरकारें इसके लिए आगे बढ़ रही हैं। हरियाणा ने भी इसके लिए कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं और इसको पूरा करने में मीडिया के दायित्व की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

हरियाणा पहला राज्य जहां स्वास्थ्य सेवाओं की मैपिंग करवाई जा रही है : अनिल विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि उनके पास गृह एवं स्वास्थ्य विभाग है और इन विभागों के तहत आमजन को और बेहतर सुविधा मिले, इसके लिए वे प्रयासरत हैं। हिन्दुस्तान में हरियाणा ऐसा पहला राज्य है जहां पर स्वास्थ्य सेवाओं के दृष्टिगत मैपिंग करवाई जा रही हैं कि कहां पर लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र के तहत क्या चिकित्सा सुविधा जैसे बैड या अन्य की आवश्यकता है उस पर कार्य किया जा रहा हैं। पहले चिकित्सा सुविधा डिंमाड बेस पर दी जाती थी, लेकिन अब यह नीड बेस पर करवाया हैं, ताकि लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर तरीके से उपलब्ध हो सकें। पुलिस विभाग में डॉयल 112 शुरू किया गया हैं। जिसका एवरेज टाईम 8 मिनट है, पुलिस हमारे अंगसंग हैं। आवश्यकता पडऩे पर पुलिस की तुरन्त सहायता मिलेगी। गत 10 अप्रैल को अम्बाला छावनी नागरिक अस्पताल में मॉकड्रिल के दौरान 108 एम्बूलेंस सुविधा दो मिनट में तथा डॉयल 112 की सुविधा चार मिनट में मिल गई, ये हमारी उपलब्धी हैं। अब हम 112 के साथ फायर ब्रिगेड व एम्बूलेंस को भी एन्टीग्रेशन करने का काम कर रहें हैं, ताकि एक ही नम्बर डॉयल करते हुए जो सहायता हमें चाहिए वो हमें तुरन्त मिल सकें। स्वास्थ्य सेवाओं में लोगों को और बेहतर सुविधा मिले, इसके दृष्टिगत जिस भी पीएससी व सीएससी के जर्जर भवन है उनकी जगह नए भवन बनाए जाने का काम किया जाएगा।  पीएचसी के तहत 162 को चिन्हित किया गया हैं। सभी नई बिल्डिंग बनेगी, जिनका एक ही नक्शा और एक ही रंग रोगन होगा। ऐसी सभी सुविधाओं एवं कामों को लोगों तक पहुंचाने का काम भी मीडिया करता हैं।

समाज सेवा करने के संकल्प की सराहना की गृह मंत्री अनिल विज ने

गृह मंत्री ने कहा कि अम्बाला प्रेस क्लब द्वारा प्रेस मित्रों के साथ मिलकर समाज सेवा करने के लिए जो संकल्प लिया है वह उसकी सराहना करते हैं। हर व्यक्ति को समाज सेवा के योगदान के लिए किसी न किसी रूप में कार्य करना चाहिए। समाज हमें बहुत कुछ देता हैं, हमें भी समाज को कुछ न कुछ करना चाहिए। अपने जीवन को निर्मल बनाने के लिए हमें समाज सेवा के लिए भी कार्य करना चाहिए। इस मौके पर क्लब के पदाधिकारियों व सदस्यों ने पत्रकारों के हितों से सम्बधिंत एक ज्ञापन भी गृहमंत्री को सौपा।

कार्यक्रम में यह हुए सम्मानित

इस अवसर पर गृह मंत्री ने मनोहर लाल सचदेवा, राजकुमार, जीडी छिब्बर, इंजीनियर बलबीर सिंह, अनुभव अग्रवाल, यतिन बंसल, राधिका चीमा, सरबजोत सिंह जग्गी व स्वर्गीय राजेन्द्र नाथ की बेटियों को सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने वरिष्ठ पत्रकार सुमन भटनागर, नरेन्द्र सिंह भाटिया, जितेन्द्र अग्रवाल, अमन कपूर, कमलप्रीत सभरवाल, कपिल अग्रवाल, वीरेश शाडिल्य, हरिन्द्र गुलाटी, आशीष अग्रवाल, अनिल गुप्ता, सुनील मान, हरप्रीत सिंह, पीयुष जैन, तरूण कपूर, सत्यावान कैत, राजीव ऋषि शामिल हैं। इसी तरह नृत्य प्रस्तुत करने वाली छात्रा चिनेशा जैन एवं भांगड़ा टीम को भी उन्होंने सम्मानित किया।

कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन की भूमिका रोटेरियन मनमोहन मैनी ने किया। इस अवसर पर प्रेस क्लब से प्रधान जितेन्द्र अग्रवाल, संरक्षक सुमन भटनागर, उपप्रधान अमन कपूर, महासचिव कमलप्रीत सभरवाल, कोषाध्यक्ष हरिन्द्र गुलाटी, सदस्य पीयूष जैन, कपिल अग्रवाल, राजीव ऋषि, सुनील मान, सत्यवान कैत, तरूण कपूर, एएसपी दीपक कुमार, जेजेपी के प्रदेश प्रवक्ता विवेक चौधरी ललाना, भाजपा के पदाधिकारी अनुभव अग्रवाल, सरबजोत सिह जग्गी, पे्रस मित्रों के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें।

error: Content is protected !!