मुख्यमंत्री ने की घोषणा, प्रदेश के 135 महाग्रामों में फिरनी का होगा नवनिर्माण

मुख्यमंत्री ने पलवल के उटावड़ गांव में जन संवाद कार्यक्रम में लोगों से किया संवाद

गांव उटावड़ में 66 केवी सब स्टेशन का होगा जल्द निर्माण

मुख्यमंत्री ने कहा- आवाम सुखी रहे इसके लिए हरियाणा सरकार निभा रही अपना धर्म

चंडीगढ़, 13 अप्रैल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज घोषणा की है कि प्रदेश के 10 हजार से अधिक आबादी वाले 135 महाग्राम में अगले तीन माह में फिरनी के नव-निर्माण का कार्य किया जाएगा। प्रदेश के इन सभी बड़े गांवों की फिरनी के नव निर्माण से ग्रामीणों सहित अन्य राहगीरों को सीधा लाभ पहुंचेगा।

मुख्यमंत्री ने यह घोषणा गुरुवार को पलवल जिला के महा ग्राम उटावड़ में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान फिरनी निर्माण कार्य बारे रखी गई मांग पर की।

मुख्यमंत्री ने उटावड़ गांव सहित साथ लगते अन्य गांवों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति रहे, इसके लिए गांव उटावड़ में 66 केवी का नया सब स्टेशन बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत 10 दिन में जमीन निगम को मुहैया कराएगी तो तुरंत प्रभाव से सब स्टेशन निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

जनसंवाद के दौरान ढकनपुर पंचायत के गुलेसरा गांव के ग्रामीण ने गुलेसरा गांव तक की सड़क बनवाने का अनुरोध किया, इस पर मुख्यमंत्री ने तुरंत घोषणा करते हुए इस सड़क को मंजूरी प्रदान कर दी।

अब तक उटावड़ गांव के 242 लोगों ने आयुष्मान योजना का लिया लाभ

श्री मनोहर लाल ने गांव में पेयजल आपूर्ति सहित अन्य सेवाओं की भी जानकारी देते हुए लोगों को लाभान्वित करने की बात कही। उन्होंने बताया कि करीब 20 हजार की आबादी वाले उटावड़ गांव में अब तक 10 हजार लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये गए हैं और उनमें से अब तक 242 लोगों ने साढ़े 6 लाख रुपये की राशि का इलाज मुफ्त करवाया है।

कोई भी गांव सड़क तंत्र से नहीं रहेगा वंचित

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के तहत गांव में 1300 नए राशन कार्ड बनाये गए हैं। गांव में बिना पर्ची-बिना खर्ची के 20 युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कोई भी गांव सड़क तंत्र से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने हाल ही में इस हल्के के लिए 25 करोड़ रुपये की सड़कों के नवीनीकरण के कार्य की मंजूरी दी है।

सभी परिवारों के पीपीपी कार्ड बनवाए पंचायत

श्री मनोहर लाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र का लाभ ‌केवल परिवार को ही नहीं होता, बल्कि पंचायत को भी होता है। क्योंकि सरकार से मिलने वाली ग्रांट आबादी के अनुसार गांवों को दी जाती है। इसलिए उन्होंने सरपंचों को निर्देश दिए कि गांवों में जिन परिवारों के पीपीपी आईडी नहीं बनी है, उनके तुरंत पीपीपी कार्ड बनावाएं।

अगले माह तक उटावड़ गांव की जनता को समर्पित होगा अमृत सरोवर

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने गांव में बन रहे अमृत सरोवर का निरीक्षण किया है और अगले माह मई में गांव के अमृत सरोवर को गांव की जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आवाम सुखी रहे इसके लिए हरियाणा सरकार अपना धर्म निभा रही है। बेहतर रहन सहन के साथ आमजन को हर सम्भव सुविधा मिले इसके लिए सरकार ने परिवार पहचान पत्र के तहत योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक सीधे पहुंचाया जा रहा है।

इस अवसर पर विधायक श्री प्रवीण डागर, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव सहित सरपंच और विभिन्न अधिकारीगण उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!