कविताएं मानव भावनाओं, संबंधों और विचारों का एक मिलाप है : ज्योति अरोड़ा

काव्य -संग्रह ‘अभिसार’ का विमोचन किया गया

चंडीगढ़ , 10 अप्रैल – हरियाणा की  राज्य सूचना आयुक्त एवं पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती ज्योति अरोड़ा ने कहा कि कविताएं  मानवीय भावनाओं, संबंधों और विचारों का एक मिलाप होती हैं जो जीवन के यथार्थ को दर्शाती हैं।

श्रीमती अरोड़ा यहाँ सेक्टर 27 चंडीगढ़ स्थित प्रेस क्लब में शिक्षिका सारिका धुपड़ द्वारा लिखित काव्य -संग्रह ‘अभिसार’ के विमोचन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रही थी।

श्रीमती ज्योति अरोड़ा ने इस काव्य -संग्रह की सराहना करते हुए कि इसमें लिखी एक -एक कविता जीवन की वर्णन करती नज़र आती है , जब हम इनको पढ़ते हैं तो ऐसा अहसास होता है कि ये मेरी जिंदगी से उद्धृत की गई हैं। अच्छी कविताओं का यही आकर्षण होता है कि वो कई बार मनुष्य के अनछुए पहलुओं को इतनी सरलता से कह देती हैं कि वो पाठक को अपनी कविता -सी लगती है। श्रीमती  ज्योति अरोड़ा ने कहा कि यह पुस्तक संबंधपूर्ण है और वास्तव में मानव भावनाओं का एक संगम है जिसमें प्रकृति, मानव संबंध और उनके उच्च और निम्न स्तरों का उल्लेख किया गया है। उन्होंने सारिका के लेखन की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हें समाज और मानवता के हित के लिए भविष्य में भी इसी तरह अपनी लेखनी को चलाते रहना चाहिए।

काव्य -संग्रह ‘अभिसार’ की लेखिका सारिका धुपड़ जो ,एक उभरती हुई कवयित्री हैं और सरकारी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 16, चंडीगढ़ में जीवविज्ञान की अध्यापिका हैं ,ने बताया कि ‘अभिसार’ पांच भागों में विभाजित 55 कविताओं का संग्रह है। कविताएँ अधिकतर हिंदुस्तानी में लिखी गई हैं और वर्तमान समय का प्रतिनिधित्व करती हैं और मानव गुणों और कमियों को दर्शाती हैं। इस अवसर पर सारिका ने कुछ प्रतिनिधि कविताओं का भी पाठ किया, जैसे पापा की गुड़िया, तन्हा मुखौटे, पतझड़ की हवा, अनोखी मुलाकात आदि शामिल थी।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर कवयित्री श्रीमती लिली स्वर्ण, श्री प्रेम विज, डॉ हेमंत वर्मा ,डॉ कैलाश अहलुवालिया, डॉ अश्वनी शांडिल्य, श्री सुरजीत सिंह धीर, डॉ प्रांजल वर्मा भी उपस्थित थे।

Previous post

<strong>कोविड संक्रमण से निपटने हेतु सिविल अस्पताल में आयोजित मॉकड्रिल में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जांचे स्वास्थ्य विभाग के प्रबंध</strong>

Next post

करनाल अनाज मंडी में पहुंचे आम आदमी पार्टी के नेताओं ने बदहाल व्यवस्था की पोल खोली

You May Have Missed

error: Content is protected !!