कांग्रेस सरकार बनने पर स्वीटी बूरा जैसे खिलाड़ियों को बनायेगे डीएसपी – हुड्डा

बीजेपी-जेजेपी ने खिलाड़ियों से छीना उच्च पदों पर नियुक्ति का अधिकार व खेल कोटा- हुड्डा

हरियाणा के युवाओं को खिलाड़ी नहीं, नशेड़ी बनाना चाहती है गठबंधन सरकार- हुड्डा

तलवंडी राणा-बरवाला मार्ग बंद होने की वजह से कई गांवों को हो रही परेशानी- हुड्डा

ग्रामीणों का वक्त, पैसा, काम-धंधा हो रहा बर्बाद, उचित वैकल्पिक मार्ग बनाए सरकार- हुड्डा

हिसार, 9 अप्रैलः प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर देश का नाम रोशन करने वाले स्वीटी बूरा जैसे खिलाड़ियों को डीएसपी बनाएंगे यह कहना है पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का। हुड्डा, महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर लौटीं स्वीटी बूरा के सम्मान समारोह में बोल रहे थे। घिराये गांव में हुए सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे हुड्डा ने स्वीटी बूरा, उनके पति दीपक हुड्डा, पूरे परिवार समेत तमाम गांववालों को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि स्वीटी के परिवार, गांव व इलाके के लोगों ने अपनी बेटियों को खेलों की तरफ प्रोत्साहित करके अपनी प्रगतिशील विचारधारा का परिचय दिया है। क्योंकि, दुनिया में वहीं देश-प्रदेश व समाज तरक्की करता है, जिसके युवा खेल व शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति करते हैं।

सम्मान समारोह में देश और प्रदेश के कई प्रतिष्ठित खिलाड़ी व कोच भी शिरकत करने पहुंचे थे। इस मौके पर हुड्डा ने बताया कि कांग्रेस कार्यकाल के दौरान हरियाणा के युवाओं का रुझान खेलों की तरफ करने व खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक खेल नीति बनाई गई थी। ‘पदक लाओ, पद पाओ’ नीति के तहत सरकार ने 750 से ज्यादा खिलाड़ियों को सीधे सरकारी पदों पर नियुक्तियां देकर सम्मानित किया। खेल नीति के तहत खिलाड़ियों को डीएसपी जैसे उच्च पदों पर नियुक्ति दी गई। साथ ही ग्रुप-सी और ग्रुप-डी की नौकरियों में खिलाड़ियों को 3% कोटा दिया गया ताकि खेलों में भाग लेने वाले युवाओं को उनके भविष्य व आजीविका को लेकर किसी तरह की असुरक्षा महसूस ना हो।

लेकिन मौजूदा सरकार ने खिलाड़ियों से डीएसपी पद पर नियुक्ति का अधिकार छीन लिया। साथ नौकरियों में खेल कोटा भी लगभग खत्म कर दिया गया। इतना ही नहीं, कांग्रेस कार्यकाल के दौरान गांव-गांव में जो खेल स्टेडियम बनाए गए थे, मौजूदा सरकार उनका भी रखरखाव नहीं कर पा रही। सरकार के ऐसे तमाम क्रियाकलापों से स्पष्ट है कि वो हरियाणा के युवाओं को खिलाड़ी नहीं, नशेड़ी बनाना चाहती है।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि उनके मन में स्वीटी बूरा व अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक लाने वाले खिलाड़ियों को डीएसपी पद नहीं मिलने की टीस है। लेकिन भविष्य में कांग्रेस सरकार बनने पर फिर से ‘पदक लाओ, पद पाओ’ नीति को लागू किया जाएगा और मौजूदा समय में सरकार की अनदेखी झेल रहे तमाम खिलाड़ियों को उच्च पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।

इस मौके पर स्वीटी बूरा ने भी हुड्डा सरकार की खेल नीति को खिलाड़ियों के लिए हितकारी बताया और उनके कार्यकाल में खेलों के क्षेत्र में हुए कार्यों की सराहना की। स्वीटी बूरा ने उम्मीद जताई कि भविष्य में एकबार फिर प्रदेश में खिलाड़ियों का मान-सम्मान करने वाली सरकार बनेगी।

हुड्डा आज रोड बचाओ संघर्ष समिति द्वारा तलवंडी राणा में दिए जा रहे धरने पर भी पहुंचे। ग्रामीणों ने बताया कि एयरपोर्ट निर्माण के लिए सरकार ने बिना किसी अग्रिम सूचना व वैकल्पिक मार्ग का निर्माण किए बिना हिसार-तलवंडी राणा रोड बंद कर दिया। इसके चलते कई गांव की हिसार से दूरी 4 गुना तक बढ़ गई। क्योंकि उन्हें शहर आने-जाने के लिए लंबा चक्कर काटना पड़ता है। यह रोड बंद होने की वजह से तलवंडी राणा, जुगलान, धांसू, धिकताना, बेहबलपुर, खेड़ी बर्की, बुगाना, राजली, ढाणी गारण, खान बहादुर. बरवाला, उकलाना, नरवाना, यहां तक की हिसार से चंडीगढ़ आने-जाने वालों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

इसके चलते इस रोड पर पड़ने वाले रोजगार, उद्योग, काम-धंधे ठप होने की कगार पर हैं। साथ ही रोजाना स्कूल, कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों, कर्मचारियों व अन्य कामगारों को ढाई किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता है या कई किलोमीटर दूर घूमकर हिसार जाना पड़ता है। इसकी वजह से छात्र, कर्मचारी, गरीब, मजदूर, ग्रामीण सभी परेशान हैं। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जबतक ग्रामीणों को उचित वैकल्पिक मार्ग नहीं मिल जाता, ग्रामीणों की मांग को कांग्रेस हर मंच पर उठाएगी। विधानसभा से लेकर सड़क तक इस मांग से सरकार को अवगत करवाया जाएगा।

सम्मान समारोह व ग्रामीणों के धरने के साथ आज हुड्डा ने इलाके के कई सामाजिक कार्यक्रमों में भी शिरकत की।

You May Have Missed

error: Content is protected !!