चंडीगढ़, 5 अप्रैल  – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा  संतों व महापुरुषों के संदेश व शिक्षाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा युवाओं को इन महापुरुषों के जीवन से प्रेरित करने के उद्देश्य से आरंभ की गई  ‘संत-महापुरुष विचार सम्मान एवं प्रसार योजना’ सही मायने में धरातल पर नजर आ रही है। मुख्यमंत्री द्वारा महापुरुषों की जयंतियों पर की गई घोषणाओं को कम से कम समय पर पूरा करने की पहल की गई।   इस कड़ी में 11 दिसंबर, 2022  को करनाल में  आयोजित भगवान परशुराम महाकुंभ के दौरान मुख्यमंत्री  ने चिंरजीवी भगवान परशुराम जी के नाम पर डाक टिकट जारी करने की घोषणा की थी, जिसे विधिवत रूप से  आज  डाक टिकट जारी कर मुख्यमंत्री ने पूरा किया।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के अनुरोध पर शीघ्र ही केंद्रीय डाक व संचार मंत्रालय द्वारा भगवान परशुराम के नाम पर डाक टिकट जारी किया था। इसके लिए मुख्यमंत्री ने केंद्रीय रेल एवं संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव  को पत्र लिखकर  भगवान परशुराम जी के नाम पर डाक टिकट जारी करने के लिए का उनका धन्यवाद व्यक्त किया था।  

मुख्यमंत्री स्वयं समाज के सभी संत महात्माओं के सम्मान में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए कृतसंकल्प है और हर कार्यक्रम में पहुंचकर महापुरुषों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर लोगों को अपना संबोधन देते हैं। मुख्यमंत्री की इस पहल को पूरा करने के लिए सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग ने  संत महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रचार प्रसार योजना के तहत समाज के सभी महान संत महात्माओं का सम्मान करने का बीड़ा उठाया है। सरकार द्वारा अब तक प्रदेश भर में इस प्रकार के कई कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। जिनका उद्देश्य सर्व समाज के महान संत महात्माओं का सम्मान करना और उनके द्वारा समाज हित में किए गए कार्यों को समाज के सामने प्रस्तुत करना है।

error: Content is protected !!