-आरटीए सचिव उदय सिंह ने जिलावासियों को ऑटिज्म के प्रति जागरूक रहने का दिया संदेश

गुरुग्राम, 02 अप्रैल। विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस (वर्ल्ड ऑटिज्म अवेयरनेस डे) के अवसर पर जिला प्रशासन, गुरुग्राम की पहल पर राहगीरी फाउंडेशन द्वारा आज रविवार की सुबह गैलेरिया मार्केट रोड पर क्रॉस पॉइंट मॉल के पास राहगीरी का आयोजन किया गया। वर्ल्ड ऑटिज्म अवेयरनेस डे के अवसर पर आयोजित यह राहगीरी कार्यक्रम सार्वजनिक स्थानों को सुरक्षित और समावेशी बनाने की थीम पर आधारित था।

जिला परिवहन अधिकारी एवं क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव उदय सिंह ने राहगीरी में शामिल नागरिको को संबोधित करते हुए कहा कि डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में जिलावासियों में ऑटिज्म के प्रति जागरूकता लाने के लिए समय समय पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें राहगीरी भी शामिल है। उन्होंने बताया कि ऑटिज्म एक ऐसी मानसिक बीमारी है, जिससे ग्रस्त लोगों में व्यवहार से लेकर कई तरह की दिक्कतें होती हैं। ऑटिज्म के शुरुआती लक्षण 1-3 साल के बच्चों में नजर आते हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए हर वर्ष दो अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरुकता दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि इस बीमारी से ग्रसित बच्चे अपने आप में खोए से रहते हैं। जिसके चलते बच्चे का मानसिक विकास रूक जाता है। वहीं आधुनिक जीवनशैली की वजह से परिवारों में एकजुटता का भाव बहुत कम हो गया है। बच्चों में असुरक्षा का एहसास बढ़ रहा है। एक बच्चे को अपने माता-पिता का समय और परिवार के बुजुर्गों का ध्यान और प्यार चाहिए होता है। इससे वह सुरक्षित और आत्मनिर्भर महसूस करता है। ऐसे में बच्चों में खिलौने, किताबें और घर में कुछ रोचक खेल-खेलने सहित सोशल कार्यक्रमों में शामिल करने की आदत डालनी चाहिए।

राहगीरी के दौरान सिविल डिफेंस व रेडक्रॉस की टीम द्वारा लोगों को जीवन रक्षक जैसी जानकारी भी दी गयी। सिविल डिफेंस टीम की तरफ से चीफ वार्डन मोहित शर्मा की अगुवाई में टीम द्वारा अग्निशामक सिलेंडर को प्रयोग करना सिखाया गया ताकि आग लगने की घटना में तुरंत ही छोटे स्तर पर उसे खत्म किया जा सके तथा जानमाल की रक्षा की जा सके। वहीं जिला रेडक्रॉस की टीम में डॉक्टर विपिन अरोड़ा द्वारा फर्स्ट ऐड एवं सीपीआर करना सिखाया गया ताकि किसी भी दुर्घटना में तुरंत मदद कर घायल व्यक्ति अथवा हृदयाघात पीड़ित व्यक्ति को बचाया जा सके।

राहगीरी में जिला प्रशासन के साथ-साथ गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए), नगर निगम गुरुग्राम (एमसीजी) व पुलिस की भी विशेष साझेदारी रही। वहीं राहगीरी फाउंडेशन, सस्टेनेबल मोबिलिटी नेटवर्क और नागरो इस आयोजन के नॉलेज पार्टनर थे। ऑटिज्म से पीड़ित व्यक्ति व्यक्तियों की सक्रियता बढ़ाने के लिए आयोजित इस राहगीरी के दौरान, गैलेरिया रोड को व्हीकल फ्री रखते हुए साइकलिंग इवेंट के आयोजन किया गया था। इस ओपन इवेंट में योगा, जुंबा, खेल-कूद से जुड़े इवेंट, संगीत, डांस का लाइव डेमो और अन्य गतिविधियां भी आयोजन किया गया था।।

राहगीरी में एसीपी अशोक कुमार यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, राधिका फाउंडेशन की संस्थापक दिव्या चंद्रा व अध्यक्ष लक्ष्य चंद्रा, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधू बाला सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।