गुरुग्राम पुलिस ने यातायात , साईबर तथा महिला विरुद्ध अपराध के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ‘हौसला बुलंद’ साईकिल रैली आयोजित

गुरुग्राम : 31 मार्च 2023 – गुरुग्राम पुलिस ने आज दिनांक 31.03.2023 को महिला सशक्तिकरण के विषय में आमजन को जागरूक करने के लिए साईकिल रैली निकाली‌। इस रैली का उद्देश्य आम जनता को महिला विरुद्ध अपराधों, साइबर अपराध, यातायात के नियमों के संबंध में तथा नशा मुक्ति के संबंध में जागरूक करना था। साईकिल रैली राजकीय विद्यालय गांव बहल्पा, गुरुग्राम से शुरू होकर गांव सहजावास होते हुए राजकीय विद्यालय, गांव रिठोज, गुरुग्राम में पहुंची।

सरकारी विद्यालय गांव रिठोज, गुरुग्राम में सहायक पुलिस उपायुक्त सुरिंद्र कौर और महिला थाना प्रभारी सेक्टर -51, गुरुग्राम निरीक्षक सुमन ने ग्रामीण वासियों को महिला सशक्तिकरण और समाज में बेटियों को अच्छी शिक्षा दिलाकर आगे बढ़ाने की अपील की‌ तथा ग्रामीण वासियों को महिला विरुद्ध अपराध, छेड़खानी,बच्चों के विरुद्ध अपराध, घरेलू हिंसा के विषय में जानकारी दी। किसी भी महिलाओं को अपराध का शिकार होने पर तुरंत दुर्गा शक्ति हेल्पलाइन या पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने तथा ग्रामीण वासियों को अपने बच्चों को खेलकूद में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने की अपील की।

इस कार्यक्रम में ट्रैफिक एएसआई राजेश ने ग्रामीण वासियों को यातायात नियमों के प्रति जागृत करते हुए बताया कि वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करे‌ तथा सीट बेल्ट का प्रयोग करें ‌ताकि गुरुग्राम शहर में सड़क सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। इस कार्यक्रम के तहत गुरुग्राम यातायात पुलिस ने ग्रामीण वासियो से सड़क सुरक्षा अभियान में सहयोग की अपील की।

सहायक उप-निरीक्षक कपिल ने विभिन्न प्रकार की प्रतिबंधित नशीली दवाइयों तथा उनसे होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में ग्रामीणों को बताया। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि अगर कोई भी प्रतिबंधित नशीली दवाओं का उपयोग करता है या उनका व्यापार करता है तो इसकी सूचना पुलिस को दें।

PSI दीपक ने साईबर अपराध के विषय में ग्रामीण वासियों को जागरूक किया‌ ‌ तथा बताया किसी भी अनजान व्यक्ति से फोन या व्हाट्सएप मैसेज के द्वारा आए अनजान ब्लू लिंक पर क्लिक ना करें तथा किसी से भी अपनी बैंक से संबंधित निजी ‌ जानकारी साझा ना करें। सोशल मीडिया पर किसी भी अनजान व्यक्ति से वीडियो कॉल पर बात करते समय सावधानी बरतें‌ जिससे आप ‌ साईबर अपराध से बच सकते हैं। साईबर अपराध घटित होने पर तुरंत साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या अपने निजी साइबर पुलिस थानों में जाकर शिकायत दर्ज कराएं।

गुरुग्राम पुलिस की दुर्गा शक्ति टीम ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिलाओं विरुद्ध अपराधों और घरेलू हिंसा के विषय में ग्रामीण वासियों को जागरूक किया और नशे से दूरी बनाने की अपील की। ग्रामीण वासियों को दुर्गा शक्ति एप इस्तेमाल करने की अपील की और महिलाओं को किसी भी मदद के लिए दुर्गा शक्ति हेल्पलाइन पर कॉल कर‌ के शिकायत करने के विषय में जानकारी दी।

एसएचओ थाना भोंडसी ने भी ग्रामीणों को नशे से दूरी रखने तथा पुलिस व आमजन के बीच समन्वय बनाए रखने की अपील की।

इस दौरान कार्यक्रम में राजकीय महाविद्यालय रिठौज के छात्र वे छात्राओं ने महिला सशक्तिकरण, नशा मुक्ति के संबंध में अपनी प्रस्तुति दी। स्कूल की छात्राओं को खेलकूद के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल प्रांगण में रस्साकशी खेल का आयोजन किया गया। इस रस्साकशी खेल में गांव की महिलाओं, महिला पुलिसकर्मी, स्कूल व कॉलेज की छात्राओं,पुरुष पुलिस कर्मचारी तथा गांव के नौजवानों ने भाग लिया।

इस दौरान कार्यक्रम में गांव बहल्पा, सहजावास, रिठौज के सरपंच, महिलाएं, पुरुष, बच्चे, स्कूल तथा कॉलेज के विद्यार्थी मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!