स्वछोत्सव के अंर्तगत दिया स्वच्छता का संदेश

गुरूग्राम, 27 मार्च। एमसीजी के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम, स्वच्छोत्सव शहर के  लोगो में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने का कार्य कर रहा है   सप्ताहांत के दौरान, 29 बीडब्ल्यूजी / सोसायटी ने पर्यावरण के प्रति महिलाओं के नेतृत्व वाली पहल और शून्य अपशिष्ट  अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उत्सव मनाने के लिए भाग लिया, जिसे 30 मार्च, 2023 को नगर निगम द्वारा आयोजित किया जाना है।

 डॉ  नरेश कुमार संयुक्त आयुक्त – एमसीजी (एसबीएम) और उनकी स्वच्छ भारत मिशन की टीम (एचएमएस) ने इन सोसायटी का दौरा किया और निवासियों, बच्चों, हाउस हेल्प और हाउसकीपिंग स्टाफ को ‘जीरो वेस्ट’ सोसाइटी की स्थिति तक पहुंचने की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया।

 बीडब्ल्यूजी/सोसायटियों ने ‘जीरो वेस्ट लाइफस्टाइल’ की भावना का उत्सव मनाने के लिए विभिन्न अभिनव गतिविधियों को अंजाम दिया।  बच्चों ने ड्राइंग प्रतियोगिताओं, नुक्कड़ नाटक, स्किट आदि के माध्यम से भाग लिया। हाउस हेल्प और हाउसकीपिंग स्टाफ को प्रशिक्षण और प्रश्नोत्तर सत्र के माध्यम से शामिल किया गया, और वयस्कों को उत्पादक चर्चाओं और अलगाव के स्तर को और बेहतर बनाने के माध्यम से शामिल किया गया।

 सभी आयोजनों के दौरान, प्रतिभागियों को सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार के लिए  साथ मिला और ‘एक्सचेंज’ में उन्हें गीले कचरे से बने कम्पोस्ट का उपयोग करके पौधे लगाने के लिए दिए गए।  एकत्र किए गए एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को घटना के पुनर्चक्रण भागीदार ‘मैक्स एक्सचेंज’ द्वारा एकत्र किया गया था।  2 दिनों में कुल मिलाकर 1 टन से अधिक सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्र किया गया और रीसाइक्लिंग के लिए भेजा गया। स्वच्छोत्सव’ में  जिन सोसायटी ने भाग लिया इनमें देविंदर विहार, कैसल, जल वायु टॉवर, लायंस अपार्टमेंट, मरीनर्स अपार्टमेंट, पार्क व्यू अपार्टमेंट, ओलिव हाइट्स, गुलमोहर अपार्टमेंट, लिनेस क्लब संपूर्णा, समन्वय, टेक्नोक्रेट, लैंडमार्क, मेफील्ड गार्डन – ब्लॉक बी, रेल विहार, अनुभूति वेलफेयर एसोसिएशन, हेवो 1, रामप्रस्थ, केन्द्रीय विहार, पार्क व्यू स्पा नेक्स्ट, टाटा रायसीना, डीएलएफ अरलियास, सनसिटी, द आईवीवाई, द आइकॉन, एम्मार इंपीरियल गार्डन, तक्षशिला हाइट्स, सीएचडी एवेन्यू, पारस आइरीन, ला लगुने शामिल है I

इस तरह की गतिविधियों और एमसीजी के वरिष्ठ अधिकारियों, गुरुग्राम के निवासियों और अपशिष्ट प्रबंधन एजेंसियों और रिसाइकलरों की सक्रिय भागीदारी से, वह दिन दूर नहीं जब शहर स्वच्छता में नंबर 1 ओर ‘जीरो वेस्ट गुरुग्राम’ का दर्जा हासिल कर लेगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!