गुरुग्राम : 23 मार्च 2023 – गुरुग्राम पुलिस ने आज दिनांक 23.03.2023 को महिला सशक्तिकरण के विषय में आमजन को जागरूक करने के लिए साइकिल रैली निकाली‌। इस रैली का उद्देश्य आम जनता को महिला विरुद्ध अपराधों, साइबर अपराध तथा यातायात के नियमों के संबंध में जागरूक करना था। साइकिल रैली को पुलिस उपायुक्त(दक्षिण) उपासना सिंह ने हरी झंडी दिखाकर वाटिका चौक बादशाहपुर से रवाना किया। साइकल रैली फाजिलपुर, बहरामपुर होते हुए दरबारीपुर सरकारी स्कूल में पहुंची।

सरकारी विद्यालय दरबारीपुर, गुरुग्राम में सहायक पुलिस उपायुक्त सुरिंद्र कौर और महिला थाना प्रभारी सेक्टर -51, गुरुग्राम ने ग्रामीण वासियों को महिला सशक्तिकरण और समाज में बेटियों को अच्छी शिक्षा दिलाकर आगे बढ़ाने की अपील की‌ तथा ग्रामीण वासियों को महिला विरुद्ध अपराध, छेड़खानी,बच्चों के विरुद्ध अपराध, घरेलू हिंसा के विषय में जानकारी दी। किसी भी महिलाओं को अपराध का शिकार होने पर तुरंत दुर्गा शक्ति हेल्पलाइन या पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करानेअपील की।

इस कार्यक्रम में ट्रैफिक एएसआई राजेश ने ग्रामीण वासियों को यातायात नियमों के प्रति जागृत करते हुए बताया कि वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करे‌ तथा सीट बेल्ट का प्रयोग करें ‌ताकि गुरुग्राम शहर में सड़क सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। इस कार्यक्रम के तहत गुरुग्राम यातायात पुलिस ने ग्रामीण वासियो से सड़क सुरक्षा अभियान में सहयोग की अपील की।

पीएसआई मोहित ने साइबर अपराध के विषय में ग्रामीण वासियों को जागरूक किया‌ ‌ तथा बताया किसी भी अनजान व्यक्ति से फोन या व्हाट्सएप मैसेज के द्वारा आए अनजान ब्लू लिंक पर क्लिक ना करें तथा किसी से भी अपनी बैंक से संबंधित निजी ‌जानकारी साझा ना करें। सोशल मीडिया पर किसी भी अनजान व्यक्ति से वीडियो कॉल पर बात करते समय सावधानी बरतें‌ जिससे आप ‌ साइबर अपराध से बच सकते हैं। साइबर अपराध घटित होने पर तुरंत साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या अपने निजी साइबर पुलिस थानों में जाकर शिकायत दर्ज कराएं।

गुरुग्राम पुलिस की दुर्गा शक्ति टीम ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिलाओं विरुद्ध अपराधों और घरेलू हिंसा के विषय में ग्रामीण वासियों को जागरूक किया और नशे से दूरी बनाने की अपील की। ग्रामीण वासियों को दुर्गा शक्ति एप इस्तेमाल करने की अपील की और महिलाओं को किसी भी मदद के लिए दुर्गा शक्ति हेल्पलाइन पर कॉल कर‌ के शिकायत करने के विषय में जानकारी दी।

जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से व लोगों की रुचि को देखते हुए गुरूग्राम पुलिस द्वारा इस प्रकार की जागरूकता रैली का आयोजन प्रत्येक सप्ताह किया जाएगा। इस जागरूकता कार्यक्रम में गुरूग्राम जिला के सभी गांवों, कॉलोनियों व RWA को कवर किया जाएगा।

error: Content is protected !!