मौजूदा वित्तिय वर्ष की तीसरी तिमाही में 210 प्रशिक्षुओं ने रुडसेटी गुड़गांव से प्रशिक्षण लेने के बाद शुरू किया अपना खुद का व्यवसाय

गुरूग्राम, 21 मार्च। ग्रामीण विकास एवं स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (रूडसेट) की जिला स्तरीय रूडसेटी परामर्श समिति की 131वीं  बैठक  अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में बताया गया कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर 257 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किया गया है, जिनमें से 210 प्रशिक्षुओं ने रुडसेटी गुड़गांव से प्रशिक्षण लेने के बाद अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया है।

एडीसी श्री मीणा ने बैठक में रुड़सेट संस्थान के निदेशक निर्मल यादव से विस्तृत रिपोर्ट लेने उपरान्त कहा कि जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत आमजन को मार्किट की डिमांड के अनुरूप प्रशिक्षण कोर्सिज करवाए जाते हैं, ऐसे में जरूरी है कि लोगों तक ना केवल इन कोर्सिज के बारे में जानकारी पहुंचाई जाए बल्कि जो लोग ये कोर्स करके इन क्षेत्रों में सफल उद्यमी बनकर उभरे हैं उनकी सफलता की कहानी भी लोगों से सांझा की जाए। इतना ही नहीं , इन कोर्सिज को करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को बैंको द्वारा अलग-अलग योजनाओं के तहत दिए जाने वाले ऋणों से भी जोड़ा जाए ताकि वे आजीविका के साधन जुटा सकें।

बैठक में रुड़सेट संस्थान गुरुग्राम के निदेशक निर्मल यादव ने बताया कि मौजूदा वित्त वर्ष में कुल 25 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से 750 लोगों को प्रशिक्षण देने व उनमें से 525 को उनका स्वरोजगार स्थापित करवाने का लक्ष्य है। प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत प्रशिक्षुओं को मुख्य रूप से साफ्ट ट्वाय मेकर, सेलर, रेफ्रिजरेशन, एयर कंडीशनिग, डेयरी फार्मिंग व वर्मी कंपोस्ट मेकिग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।।

इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक अशोक कुमार जुलाहा, आरसेटी से स्टेट डायरेक्टर पी.के गंभीर सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!