भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। दक्षिणी हरियाणा सांस्कृतिक मंच की ओर से नारनोल के औद्योगिक क्षेत्र में 23 व होली महोत्सव धूमधाम से मनाया गया सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव मुख्य अतिथि रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजकुमार यादव अधिवक्ता ने की। इस अवसर पर लोक कला परिषद हरियाणा की ओर से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आए कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से सभी को झूमने के लिए मजबूर कर दिया।

दक्षिणी हरियाणा सांस्कृतिक मंच के प्रधान मास्टर संत लाल यादव ने बताया कि होली के अवसर पर वह लगातार 23 सालों से लोक उत्सव का आयोजन करते आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि होली के अवसर पर पहले सांग अन्य कार्यक्रम होते थे जो अब लुप्त प्राय होते जा रहे हैं । इन कार्यक्रमों से लोगों का मोहभंग भी होता जा रहा है। हरियाणवी संस्कृति को जिंदा रखने के लिए उनका मंच कई वर्षों से कार्य कर रहा है।

इसी के चलते इस कार्यक्रम में हरियाणा ही नहीं अपितु राजस्थान से भी अनेक लोक कलाकारों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। श्री यादव ने बताया कि इस कार्यक्रम में धमाल, छंद, सांग और नृत्य के माध्यम से कलाकारों ने लोक कला का परिचय दिया । उन्होंने बताया कि इस अवसर पर लोग कविताओं के अलावा दंगल, झांझ और ढ़फ व अन्य पारंपरिक वाद्य यंत्रों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों ने सबका मन मोह लिया ।उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में महिलाओं की बहुत अधिक भागीदारी भी रही। कार्यक्रम सुबह करीब 11 बजे से शुरू होकर देर शाम तक चला।

error: Content is protected !!