खट्टर सरकार में किसानों का कर्जा हुआ दुगना-तिगुना : अनुराग ढांडा
2024 में सरकार आने पर करेंगे किसानों की समस्या का समाधान : अनुराग ढांडा
बिचौलियों के माध्यम से किसानों को लूटने में लगी खट्टर सरकार : अनुराग ढांडा
जनवरी-फरवरी की बारिश ने फसलों का किया अत्यधिक नुकसान : निर्मल सिंह

चंडीगढ़, 6 मार्च – आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता अनुराग ढांडा ने सोमवार को बीजेपी जेजेपी सरकार को किसान विरोधी बताते हुए निशाना साधा। उन्होंने कहा कि किसानों को दुगनी आय के सपने दिखा कर खट्टर सरकार ने किसानों के कर्जे को दुगना तिगुना करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि न किसानों को फसलों के उचित दाम मिल रहे। न ही उनके कर्जे में किसी प्रकार की कमी आ रही है।

उन्होंने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि 2017 से लेकर 2022 तक किसानों के कर्जे में 9652 करोड़ का इजाफा हुआ है।वहीं इस दौरान 23 किसानों ने कर्जे से परेशान हो कर आत्महत्या कर ली। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की किसान विरोधी नीतियों से 7316 करोड़ के कर्जे पर 3084 करोड़ का ब्याज भी लग गया। खट्टर सरकार ने भी इनको कोई राहत देने का काम नहीं किया।

वरिष्ठ नेता अनुराग ढांडा ने कहा कि खट्टर सरकार द्वारा सरसों फसल की सरकारी खरीद समय से शुरू न करने के कारण किसानों को अपनी फसल प्रति क्विंटल लगभग ₹1,000 कम तक निजी कंपनियों को बेचनी पड़ रही है। ऐसा करके भाजपा-जजपा सरकार बिचौलियों के माध्यम से किसानों को लूट रही है। एमएसपी पर फसल खरीदने के बड़े बड़े वादे करने वाली सरकार में किसान घाटे में फसल बेचने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि 2024 में सरकार बनने पर किसानों की समस्या का समाधान करने का काम किया जाएगा।

वहीं वरिष्ठ नेता निर्मल सिंह ने कहा कि जनवरी-फरवरी की अवधि में भारी वर्षा और ओलावृष्टि के रूप में मौसम की गड़बड़ी ने जिले में कई एकड़ गेहूं, आलू, सरसों और अन्य खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचाया है। अंबाला के लाहा गांव में 9 फरवरी को ओलावृष्टि में कई सौ एकड़ में गेहूं और आलू की फसल खराब हो गई थी। सरकार से अभी तक कोई मदद नहीं मिली है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मुआवजे के लिए 2,576 किसानों ने आवेदन किया है। इनमें से 90% अंबाला-1 ब्लॉक से हैं, जहां हिसार रोड के किनारे के गांवों को जल निकासी की बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा है।

error: Content is protected !!