11 में से 8 मामले मौके पर निपटाए
स्वच्छ हरियाणा ऐप पर डालें स्वच्छता की शिकायत
नारनौल शहर में कूड़े का डोर टू डोर कलेक्शन शुरू

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने आज स्थानीय पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं जन परिवेदना समिति की मासिक बैठक ली। इस दौरान पहले से ही निर्धारित 11 मामले सुनवाई के लिए रखे गए थे जिनमें से 8 मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। इसके अलावा आम नागरिकों की 60 शिकायतें भी सुनी।

न्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आम नागरिकों को सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिलाने का प्रयास करें। हर नागरिक की शिकायत को तसल्ली से सुना जाए। साथ ही इसका निपटारा भी समय पर करें।

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टर एक के मामले की सुनवाई करते हुए बिजली मंत्री ने कहा कि पिछली बैठक में जो मामले रखे गए थे उन पर कार्रवाई की जा रही है। सेक्टर 1 में लगभग सभी होदियों को आरसीसी स्लैब या अन्य माध्यम से कवर कर दिया गया है। एसटीपी की लाइन जुड़वाई जा रही है। सेक्टर की सड़कों की विशेष मरम्मत व रिकारपेटिंग का लगभग 5 करोड़ का एस्टीमेट तैयार करके भेजा गया है। पार्कों की चारदीवारी के संबंध में सर्वे कर लिया गया है। नई चारदीवारी का कार्य एचएसवीपी द्वारा किया जाना है तथा गिरी हुई चारदीवारी का पुनर्निर्माण का कार्य नगर परिषद द्वारा तैयार किया जाएगा। इसका अनुमान तैयार कर लिया गया है। साफ सफाई के लिए अब नगर परिषद की ओर से डोर टू डोर कलेक्शन का कार्य शुरू हो चुका है।

बिजली मंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से स्वच्छ हरियाणा ऐप चलाया गया है। इस ऐप पर कोई भी आमजन घर बैठे ही फोटो के साथ अपनी शिकायत कर सकता है जिसका समाधान 48 घंटे के अंदर अंदर कर दिया जाता है।

इसी प्रकार गांव भड़फ के सतीश कुमार पुत्र सुरेश कुमार की शिकायत के संबंध में बिजली मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसमें तीन अधिकारियों की कमेटी बनाकर 2 दिन में मौका मुआयना करके रिपोर्ट प्रस्तुत करें। अगर लाभार्थी पात्र है तो उसे मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत जल्द से जल्द लाभ दिलाया जाए।

इस बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव, नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव, उपायुक्त डॉ जयकृष्ण आभीर, पुलिस अधीक्षक , अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, नगर परिषद चेयरपर्सन कमलेश सैनी, बीजेपी जिला प्रधान राकेश शर्मा, जेजेपी जिला प्रधान तेज प्रकाश एडवोकेट, मनीष मित्तल, विजय सांगवान व जेपी सैनी के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे।

बजट प्रदेश के विकास को नई दिशा देने वाला : रणजीत सिंह

अफ्रीका की तर्ज पर अरावली में दस हजार एकड़ में बनेगा सफारी पार्क

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि राज्य का बजट प्रदेश के विकास को नई दिशा देने वाला है। किसी प्रकार का नया टैक्स लगाए बिना एक लाख 83 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह हरियाणा का ऐतिहासिक बजट है। इसमें हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। ढांचागत सुविधा मुहैया करवाने पर विशेष फोकस रहेगा। बिजली मंत्री आज जन परिवेदना समिति की मासिक बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
उन्होंने हरियाणा को पर्यटन के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि अफ्रीका की तर्ज पर गुरुग्राम के साथ अरावली पर्वत श्रृंखला में लगभग दस हजार एकड़ में एक सफारी पार्क बनाया जाएगा। यह केंद्र सरकार का प्रोजेक्ट है। इसे अरावली सफारी के नाम से जाना जाएगा। दिल्ली के नजदीक यह सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र होगा। यह देश ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों के लिए भी बड़ा आकर्षण का केंद्र होगा।

बिजली सुधार के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री सिंह ने कहा कि पिछले 10 साल में हरियाणा में लाइन लॉस में रिकॉर्ड गिरावट आई है। विभाग की टीमें लगातार औचक निरीक्षण कर रही है। अब उपभोक्ता ईमानदारी के साथ अपना बिजली का बिल भर रहे हैं। यह हरियाणा में एक बड़ा बदलाव आया है।

error: Content is protected !!