-कमलेश भारतीय

हिसार : माकपा व भाकपा की जिला इकाई की ओर से आज लघु सचिवालय में जनविरोधी बजट के विरोध में धरना दिया गया और उपायुक्त के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन सौंपा गया । इसमें जनता की जीविका पर लगातार किए जा रहे हमलों के विरोध में 22 से 28 फरवरी आज इसका अंतिम दिन था ।

ज्ञापन के माध्यम से इन मुद्दों व समस्याओं की ओर ध्यान दिलाया गया -रोजगार निर्माण के लिए ढांचागत परियोजनाओं में सार्वजनिक निवेश बढ़ाया जाए, मुफ्त पांच किलो अनाज के साथ सब्सिडी पर मिलने वाला अनाज बहाल किया जाये, मनरेगा पर बड़ी मात्रा में धनराशि और दिहाड़ी के रेट बढाए जाएं,अमीरों को दी गई टैक्स छूट वापिस ली जाए, खाद्य वस्तुओं तथा दवाइयों सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी हटाइ जाए, परिवार पहचान पत्र के नाम पर गरीब लोगों के काटे गए पीले, गुलाबी राशन कार्ड दोबारा बनाए जाएं, बिना शर्त बुढ़ापा पेंशन दी जाए, छेड़छाड़ के आरोपी मंत्री संदीप सिंह को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया जाए और जुनैद और नासिर के हत्यारों को गिरफ्तार किया जाए की मांग की गयी ।

इसी बीच प्रगतिशील फ्रंट की ओर से भी मेवात में गौरक्षा के नाम पर की गयी निर्मम हत्याओं पर चिंता व्यक्त करते हुए गौरक्षा मुक्ति वाहिनी जैसी संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गयी । इसमें अनेक युवा पोस्टर लिये खड़े दिखाई दिये ।
धरने को एम एल सहगल, दिनेश सिवाच , शकुंतला जाखड़, चंदगी राम , सुखबीर प्रभात, नरेश गोयल और चाहना आदि ने संबोधित किया ।