-कमलेश भारतीय

नूतन ग्राम फाउंडेशन के गठन का उद्देश्य समाज को कुछ देने की कोशिश मात्र है । यह कहना है फाउंडेशन के महासचिव व दयानंद महाविद्यालय में फिजिक्स के एस्सिटेंट प्रोफैसर नरेंद्र कुमार का । उनके अनुसार फाउंडेशन का गठन दयानंद महाविद्यालय व जवाहर नवोदय विद्यालय , देवराला के सहयोगियों के प्रयासों से हुआ । मूल रूप से भिवानी निवासी नरेंद्र कुमार की प्रारम्भिक शिक्षा देवराला के जवाहर नवोदय विद्यालय में हुई । उसके बाद दयानंद महाविद्यालय, हिसार से विज्ञान से ग्रेजुएशन । फिर कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से एम एस सी फिजिक्स की । नूतनग्राम फाउंडेशन के अध्यक्ष हैं नरेश दलाल जो आईबीएम कम्पनी मे उपनिदेशक के पद पर कार्यरत है।

-पहली जाॅब कहां ?
-न्यू यशोदा स्कूल में । पांच साल तक ।

-फिर दयानंद महाविद्यालय में कब से ?
-सन् 2008 से ।

-काॅलेज के दिनों में कोई गतिविधि ?
-कोई नहीं ।

-फिर नूतन ग्राम फाउंडेशन कैसे ?
-दयानंद महाविद्यालय में अपने साथियों डाॅ विक्रमजीत , महेंद्र विवेक , मंजीत सिंह , सुरेश कुमार व नवोदय विद्यालय के साथियों के साथ बातचीत में समाज व देश की स्थितियों पर विचार विमर्श के बाद यह फैसला किया सबने मिलकर !

-कौन हैं आपकी प्रेरणा ?
-महात्मा गांधी । इनके व्यक्तित्व ने बहुत प्रभावित किया । अभी हमने सर्वोदय भवन में तीन दिवसीय सर्वोदय संकल्प शिविर का आयोजन भी गांधी विचारधारा पर आयोजित किया ।

-नूतन ग्राम फाउंडेशन का उद्देश्य ?
-गांव कैसे हों ? शिक्षा , पर्यावरण, जल संरक्षण और पौधारोपण सभी पहलुओं पर काम कर रहे हैं ।

-कितने सदस्य हैं ?
-पांच सौ सदस्य हैं ।

-अभी तक कितने पौधे लगाए ?
-लगभग पांच हजार ।

-पुस्तकें कितनी बांटीं ?
-पुस्तकें नहीं बांटी बल्कि तीन गांवों में पुस्तकालय खोले । बाल सुधार गृह में भी पुस्तकें दी हैं । अपने छात्रों से भी पुस्तकें दान देने का आग्रह किया ।

-और क्या कर पाये ?
-कोरोना काल में क्या किया ?

-अपने नवोदीयन साथियों एडवोकेट नवीन और असिस्टेंट कमांडेंट नरेश के साथ मिलकर ब्लड चेन की शुरूआत की ।
-महिलाओं को सेनेटरी पेड वितरित किये । बाबा जौहड़ राजेंद्र यादव को जल संरक्षण पर व्याख्यान के लिए गांव में आमंत्रित किया ।

-आगे क्या योजना ? गांव में मेडिकल कैम्प लगाने की योजना है ।

-लक्ष्य ?
-बस । ऐसे ही समाजसेवा करता रहूं !

हमारी शुभकामनाएं नरेंद्र कुमार की ।आप इस नम्बर पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं : 94162 39713