क्या बदल रहा हरियाणा का सियासी मिजाज?

भारत सारथी

नई दिल्ली। राजधानी के लुटियन जोन्स में ठंड के दिनों में नेताओं द्वारा भोज देने की पुरानी परंपरा रही है। बिहारी नेता जहां मकर संक्रांति पर चूड़ा दही का पारंपरिक देशी भोज देते रहे हैं,तो वहीं दूसरे प्रदेश के नेता भी पारंपरिक व्यंजनों की दावत राजनेताओं, अफसरों और मीडियाकर्मियों को देते रहे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस के बड़े नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिन्दर सिंह हुड्डा और उनके सांसद बेटे दीपेंद्र हुड्डा ने गुरुवार (9 फरवरी) को नई दिल्ली में पारंपरिक शाकाहारी व्यंजन का भोज दिया। इस भोज में जहां कांग्रेस के कई दिग्गजों की अनुपस्थिति रही तो दूसरी तरफ विपक्षी दल बीजेपी के कई सांसद-विधायकों की मौजूदगी दर्ज की गई।

इंडियन एक्सप्रेस में छपे दिल्ली कॉन्फिडेंशियल के मुताबिक,नई दिल्ली के तालकटोरा रोड स्थित बंगला नंबर 15 में आयोजित पारंपरिक शाकाहारी भोज के व्यंजनों में गोल-गप्पे से लेकर फ्रूट चाट,कांजी जूस और कई किस्म के पराठे, अरबी की झोल, अमरूद की सब्जी, कड़ा कतलम्मा (जालंधर का मीठा व्यजंन) और कानपुर की मक्खल मलाई भी शामिल थे। इनके अलावा हरियाणा के देशी और दिल्ली के पुराने, पारंपरिक लजीज पकवान भी परोसे गए थे।

इस लंच डिप्लोमेसी में सबसे ज्यादा चर्चा दो बातों की रही। पहली कि कांग्रेस के कई दिग्गज नेता जो हरियाणा से ही ताल्लुक रखते हैं, वो इससे गैर हाजिर रहे। इनमें कुमारी शैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, किरण चौधरी, कैप्टन अजय सिंह यादव का नाम शामिल है। इनके अलावा शैलजा के समर्थक नेताओं ने भी इससे दूरी बनाए रखी, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा मुकुल वासनिक, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वी राज चव्हाण, पूर्व केंद्रीय मंत्री आंनद शर्मा, तारिक अनवर, अंबिका सोनी, राजीव शुक्ला और अमरेंद्र सिंह राजा वड़िंग समेत कई दिग्गज व्यंजनों का स्वाद चखते नजर आए।

दूसरी चर्चा बीजेपी नेताओं के भोज में शामिल होने को लेकर है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, हुड्डा पिता-पुत्र के भोज में सोनीपत से बीजेपी के सांसद रमेश चंद्र कौशिक, भिवानी से बीजेपी सांसद धर्मबीर सिंह, हिसार से बृजेंद्र सिंह और बीजेपी समर्थित राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा पहुंचे थे। इसी तरह अलवर से सांसद बाबा बालकनाथ, सपा सांसद धर्मेंद्र यादव, रालोद के जयंत चौधरी, राहुल कसवा, डीएमके की एमके कनिमोई, कांग्रेस के राज बब्बर, प्रमोद तिवारी, शिवसेना से प्रियंका चतुर्वेदी भी भोज में शामिल रहीं।

हरियाणा के बीजेपी नेताओं के भोज में शामिल होने के कई राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं क्योंकि अगले साल हरियाणा में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

error: Content is protected !!