गुरुग्राम, 10 फरवरी 2023 – दिनांक 14 जनवरी 2023 को पुलिस थाना साईबर क्राइम पूर्व गुरुग्राम में एक महिला ने शिकायत दी कि यह एक डेटिंग ऐप के माध्यम से एलेक्स नामक व्यक्ति के सम्पर्क में आई जो‌ कि अपने आप को जर्मनी का नागरिक व खुद को पायलट बता रहा था। ‌पीड़िता ने बताया कि एलेक्स ने इससे ₹40000 केसर खरीदने के लिए मांगे परंतु इसने एलेक्स को ₹15000 ट्रांसफर कर दिए। कुछ दिन बाद एलेक्स ने इससे कहा कि वह उससे मिलने के लिए इंडिया आ रहा है। ज्यादा कैश और महंगा सामान होने की वजह से उसे एयरपोर्ट पर कस्टम ऑफिसर के द्वारा पकड़े जाने की बात कहकर उसने ₹39700 की मांगे जो कि इसने ट्रांसफर कर दिए। , बाद में एलेक्स ने इसके पास आरबीआई की फेक आईडी बनाकर मेल की तथा इससे और रुपयों की मांग की तथा रुपए ना देने पर उसने इसकी फोटो को एडिट करके वायरल करने की भी धमकी दी तो इसको एलेक्स पर शक हुआ और लगा कि इसके साथ फ्रॉड हो रहा है‌। इस शिकायतपर पुलिस थाना साईबर क्राइम पूर्व में आईपीसी की धारा 419, 420 और IT एक्ट की धारा 66D के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।

पुलिस थाना साईबर क्राइम पूर्व, गुरुग्राम की टीम ने इस मामले में धोखाधड़ी से रुपए ठगने वाले 02 आरोपियों को दिनांक 07.02.2023 को गिरफ्तार किया जिनकी पहचान ओबी एलेक्स तथा ओडुआ क्रिस्टोफर चुकुरिदी उर्फ सनी के रूप में हुई है। एलेक्स को गुरुग्राम तथा ओडुआ क्रिस्टोफर चुकुरिदी दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। इससे पहले भी पुलिस थाना साईबर क्राइम पूर्व की टीम द्वारा दिनांक 06.02.2023 को नाइजीरिया मूल के 02 नागरिकों को इसी प्रकार की धोखाधड़ी करके ठगी करने के अन्य मामले में गिरफ्तार किया था।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये सोशल मीडिया पर फेक प्रोफाइल बनाकर लड़कियों से दोस्ती करके उन्हें अपने विश्वास में लेकर उनसे धोखाधड़ी से रुपए ऐंठने का काम करते हैं। ये विदेश से इंडिया आने के लिए कहते है और एयरपोर्ट पर कस्टम डिपार्टमेंट द्वारा इन्हें ज्यादा कैश तथा महंगे समान होने के कारण उन्हें पकड़े जाने व‌ कस्टम डिपार्टमेंट से बचने के नाम पर ये अपनी महिला दोस्त से रुपए की मांग करते हुए उनके साथ ठगी करते है।

आरोपियों से पूछताछ जारी है तथा अभियोग का अनुसंधान जारी है।

error: Content is protected !!