पिछले डेढ़ साल से रूके हुए हैं पंचायतों के विकास कार्य : अनुराग ढांडा
दिल्ली में जैसे एलजी चुनी हुई सरकार के खिलाफ काम करता है, वैसे अधिकारी सरपंचों पर अपनी मनमानी चलाएंगे : अनुराग ढांडा

जुलाना, 22 जनवरी – जुलाना के गांव हथवाला में आम आदमी पार्टी की ओर से रविवार को भाईचारा मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता अनुराग ढांडा, संगठन मंत्री प्रवीण प्रभाकर गौड़, खेल प्रकोष्ठ की जॉन इंचार्ज और डबल्यूडबल्यूई रेसलर कविता दलाल और आप नेता जगबीर हुड्डा शामिल हुए। कार्यक्रम का संयोजन गांव के सरपंच रोहताश सिंह ने किया। इसमें गांव के सभी बड़े बुजुर्ग शामिल हुए।

वरिष्ठ नेता अनुराग ढांडा ने कहा कि बीजेपी सरकार गांव के आपसी भाईचारे को खत्म करने का काम कर रही है, पिछले डेढ़ साल से भी ज्यादा समय तक पंचायतों में कामकाज रूका हुआ है, लेकिन सरकार का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। उन्होंने सरपंचों की मांगों पर बोलते हुए कहा कि सरकार ग्राम पंचायतों को मजबूत ना करके अधिकारियों के हाथ मजबूत कर रही है। इससे अधिकारी भ्रष्टाचार करने के लिए तत्पर रहेंगे, वही सरकार पंचायती राज व्यवस्था को भी खत्म करने का काम कर रही है, ताकि अधिकारियों और मंत्रियों के जरिए ग्राम पंचायतों को चलाया जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया की तरह सरपंच भी गांव का मुखिया होता है। पिछले कुछ सालों में पंचायतों में कोई विकास कार्य नहीं हुए, इस कारण गांव के लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। ना गलियों के लिए बजट आ रहा है और ना ही सरकार इस ओर कोई ध्यान दे रही है सरकार सिर्फ अपना खजाना भरने पर तुली हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार लोकतंत्र की सबसे पहली इकाई पंचायतों को कमजोर करने में लगी हुई है।

उन्होंने दिल्ली का उदाहरण देते हुए कहा कि दिल्ली में जैसे चुनी हुई सरकार पर एलजी अपनी मनमानी चला रहे हैं, वैसे ही अधिकारी सरपंचों पर अपनी मनमानी चलाएंगे। इससे गांव की पंचायत चुने हुए प्रतिनिधि नहीं अफसर चलाएंगे। इस मौके आम आदमी पार्टी की नीतियों से प्रभावित होकर सैकड़ों की संख्या में लोग आम आदमी पार्टी में शामिल हुए।

error: Content is protected !!