जल का सदुपयोग सबकी ज़िम्मेदारी : डा अभय सिंह यादव

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल । मुम्बई में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्था ‘रामभाऊ माहलगी प्रबोधनी’ में सम्पन्न हुई ‘जल जीवन मिशन’ की राष्ट्रीय कार्यशाला में नांगल चौधरी के विधायक डा अभय सिंह यादव ने पैनलिस्ट की भूमिका में सहभागिता की। 

20 एवं 21 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्लैगशिप योजना जल जीवन मिशन के विभिन्न पहलुओं पर विचार मंथन के लिए यह कार्यशाला आयोजित की गई थी। इसमें विभिन्न प्रांतों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने मुख्य वक्ता के रूप में जल जीवन विषय के मूल उद्देश्य और आधुनिक जीवन में इसकी प्रासंगिकता पर विस्तार से प्रकाश डाला। 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए डॉ यादव ने जल जीवन मिशन की शत प्रतिशत सफलता के लिए इस मिशन से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को दिल और दिमाग़ से इसके साथ जुड़ने का आह्वान किया तथा जल स्रोत से नल तक जल ले जाने की प्रक्रिया में हर क़दम पर प्रतिबद्धता बरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि वह ज़माना चला गया जब हम पानी के पास जाते थे परंतु अब पानी हमारे पास आ रहा है। ऐसे में हमारी ज़िम्मेवारी और बढ़ जाती है। जल जीवन है इसका सदुपयोग करना और इसको व्यर्थ में नहीं बहने देना हम सबकी ज़िम्मेदारी है।

डॉ यादव ने कहा कि वह इस कार्यशाला से एक विचार लेकर आए हैं। अपने हलके के गांवों में ‘ग्राम जल प्रबंधन समिति’ में महिलाओं की शत प्रतिशत भागीदारी करवाने का प्रयास करेंगे क्योंकि पानी मूल रूप से महिलाओं का विषय है और महिलाएँ ही इसकी अधिकतम चिंता करती है और वह ही घर की पानी की ज़रूरत को पूरा करती हैं। उनका विचार है कि हर गाँव में महिलाओं की एक समिति बनायी जाए जो नियमित रूप से इस पर अपना नियंत्रण रखें और गांव में पानी की व्यवस्था वह अपने हिसाब से चलाएँ ।

error: Content is protected !!