सरकार अस्थाई कर्मचारियों के लिए एक प्रशिक्षण मॉडल तैयार करने की दिशा में काम कर रही है : मुख्य सचिव

चंडीगढ़, 20 जनवरी – हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि सरकार विभिन्न विभागों के स्थाई कर्मचारियों और हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) के माध्यम से लगे अस्थाई कर्मचारियों के लिए एक प्रशिक्षण मॉडल तैयार करने की दिशा में काम कर रही है।        

 श्री कौशल ने यह बात आज राज्य प्रशिक्षण परिषद (एसटीसी) की तीसरी बैठक की अध्यक्षता के दौरान कही।

उन्होंने प्रशासनिक सचिवों को जल्द से जल्द प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए ताकि प्रशिक्षण मॉड्यूल को इन अधिकारियों के लिए आवश्यकता के अनुसार डिजाइन किया जा सके।

उन्होंने प्रशासनिक सचिवों को देशभर के प्रमुख प्रशिक्षण संस्थानों में सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों की पहचान करने के भी निर्देश दिए, जिसे हरियाणा इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (हिपा) के प्रशिक्षण मॉड्यूल में शामिल किया जा सकता है।        

 मुख्य सचिव ने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए इस विषय सरकारी अधिकारियों को ज्ञान देने के लिए एक विशेष प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार और कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए कानून के कार्यान्वयन के लिए पेशेवर क्षमता भी विकसित करने के निर्देश दिए।        

 श्री कौशल ने मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए हिपा द्वारा किए गए कठोर प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि श्री मनोहर लाल का विजन है कि समूह ए, बी, सी और डी कर्मचारियों ‘सभी को प्रशिक्षण’ दिया जाए। उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्र में लगे श्रमिकों के ज्ञान को बढ़ाने के लिए आवधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता है।        

 बैठक में अवगत कराया गया कि हिपा ने पॉलिसी के निर्माण के बाद से हरियाणा सरकार में काम कर रहे 57,000 अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया है। हिपा मुख्य रूप से कर्मचारी के दैनिक संचालन के रूप में सुचारू संचालन के लिए कार्यस्थल पर नैतिकता और अन्य व्यावहारिक कौशल पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। हिपा को सरकार के बाहर से विशेषज्ञों को शामिल करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी विभागों में सभी समूह ए, बी और सी कर्मचारियों को समयबद्ध तरीके से शासन में नैतिकता विषय पर पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित किया जाए।        

 श्री संजीव कौशल ने पोर्टल पर विभाग के अनुसार प्रशिक्षित कर्मचारियों की वास्तविक संख्या की जानकारी प्रदान करने के कार्य में तेजी लाने के लिए हिपा के अधिकारियों को निर्देश दिए।  

बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री महावीर सिंह, पीडब्ल्यूडी (बी एंड आर) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अंकुर गुप्ता, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण, श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजा शेखर वुंडरू, अभिलेखागार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अशोक खेमका, वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनीत गर्ग,

पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अपूर्व कुमार सिंह, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!