रैन बसेरों में रुकने के लिए पहचान पत्र या आधार कार्ड दिखाने की अनिवार्यता की ख़त्म
-जरूरतमंदों को कम्बल वितरित किए & बस स्टैंड पर महिलाओं के लिए अलग रैन बसेरा बनाने के दिए आदेश

गुरुग्राम, 18 जनवरी। जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मंगलवार रात को शहर में निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डो में बनाए गए रैन बसेरों का निरीक्षण कर उनमें उपलब्ध सुविधाओं का आकलन किया। उन्होंने स्वयं सेवी संस्थाओं से भी अपील की है कि वे ठिठुरती ठण्ड को देखते हुए बेघर लोगों को रेन बसेरों में ठहरने के लिए प्रेरित करें, वहाँ उनसे आधार कार्ड या पहचान पत्र नहीं माँगा जाएगा।इसके साथ ही उपायुक्त ने ठण्ड के मौसम को देखते हुए पहचान की पुष्टि के लिए दिखाए जाने वाले दस्तावेज की अनिवार्यता ख़त्म कर दी है। साथ ही कहा है कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास रात को रुकने का ठिकाना ना हो, वह रैन बसेरे में रुक सकता है। चाहे कोई व्यक्ति दिन में मज़दूरी करे और रात को वह रैन बसेरे में आकर रुक सकता है। वहाँ ठहरने वाले लोगों को मानवता के नाते बिस्तर, पानी व ख़ाना आदि उपलब्ध करवाया जाएगा।

मंगलवार रात्रि को डीसी श्री यादव ने मुख्यतः गुरुग्राम रेलवे स्टेशन, भीम नगर, सोहना चौक, मुख्य बस अड्डा तथा राजीव चौक स्थित रैन बसेरों का निरीक्षण कर वहां दी जा रही सुविधाओं का जायज़ा लिया और वहाँ रात्रि विश्राम के लिए ठहरे लोगों से फीडबैक भी लिया। इस दौरान उन्होंने रेलवे स्टेशन परिसर का भी दौरा कर वहां खुले में फुटपाथ पर सो रहे लोगों को रैन बसेरे तक भी पहुँचवाया। उपायुक्त के इस निरीक्षण दौरे में एडीसी विश्राम कुमार मीणा सहित रेडक्रॉस व नगर निगम गुरुग्राम की अधिकारियों की टीम के सदस्य भी थे।हर रैन बसेरे के लिए डीसी ने एक एचसीएस या आईएएस स्तर के अधिकारी की ड्यूटी लगाई हुई है।

बस स्टैंड पर महिलाओं के लिए अलग रैन बसेरा बनाने व निरीक्षण के समय गाड़ी में कम्बल साथ रखने के दिए आदेश
डीसी श्री यादव ने भीम नगर व सोहना चौक पर बने रैन बसेरों का निरीक्षण करने उपरान्त बस अड्डे का भी निरीक्षण किया, जहां उन्हें काफी लोग शेड के नीचे सोते हुए मिले, उन्होंने निगम के अधिकारियों को जल्द से जल्द वहां महिलाओं के लिए अलग रैन बसेरा बनाने के आदेश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रेन बसेरो में आने वाले लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसका भी विशेष ध्यान सभी अधिकारी रखें। रैन बसेरा में साफ-सफाई, प्रकाश की व्यवस्था के साथ-साथ शौचालय भी साफ-सुथरे रहें, इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए। सर्दी के मौसम को देखते हुए रैन बसेरों में कंबल आदि की व्यवस्था भी पर्याप्त संख्या में की जाए। सभी रैन बसेरों के आस-पास बोर्ड भी लगाएँ, ताकि लोगो को रैन बसेरे की जानकारी उपलब्ध हो सके। इसके साथ साथ रैन बसेरों के नोडल अधिकारी जब रात को निरीक्षण के लिए निकले तो अपने साथ गाड़ी में कम्बल जरूर रखे ताकि खुले में बाहर सोने वाले व्यक्ति को त्वरित राहत दी जा सके।

रैन बसेरों में रुकने के लिए पहचान पत्र की नही है जरूरत
उपायुक्त ने अपने दौरे में राजीव चौक पर बने रैन बसेरे का भी निरिक्षण किया और वहाँ पर रूकने वाले लोगों की संख्या की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सर्दियों में रैन बसेरे रात्रि ठहराव के लिए बेसहारा व्यक्तियों के लिए एकमात्र सहारा है इसलिए यहां आने वाले लोगों को व्यापक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। साथ ही रैन बसेरों में रात्रि विश्राम के लिए आने वाले लोगों से पहचान पत्र अथवा आधार नंबर लेने की आवश्यकता नही है। रैन बसेरे का निरीक्षण करते हुए डीसी ने कहा कि शहर में सभी सार्वजनिक स्थानों पर रैन बसेरे से संबंधित बैनर होर्डिंग्स लगाए जाए जिससे लोगों को रैन बसेरा की सुविधा के बारे में जानकारी मिल सकें। उपायुक्त ने बताया कि रैन बसेरों में खाने की उचित व्यवस्था के लिए गुरूद्वारों व एनजीओ से संर्पक किया जा रहा है।

डीसी श्री यादव ने जिला में बनाए गए रैन बसेरों की जानकारी देते हुए बताया कि गुरुग्राम जिला में कुल 12 स्थानों पर रैन बसेरे बनाए गए हैं जिसमें गुरुग्राम नगर निगम के वार्ड 10 में रेलवे स्टेशन, वार्ड 18 में सोहना चौक, वार्ड 17 में भीम नगर, वार्ड 19 में राजीव चौक, वार्ड 32 में कन्हई, वार्ड 13 में कादीपुर व वार्ड 25 में दरबारीपुर में रैन बसेरा बनाया गया है। इसके अतिरिक्त मानेसर निगम क्षेत्र में हरिजन कॉलोनी स्थित कम्युनिटी सेंटर व नगर परिषद सोहना में अग्रवाल धर्मशाला, नगरपालिका फरुखनगर में नगर पालिका कार्यालय के नजदीक, नगर परिषद पटौदी – -मंडी में पटौदी के वार्ड पांच में कम्युनिटी सेंटर, हेली मंडी के वार्ड 8 में रेलवे स्टेशन के नजदीक पंचायती धर्मशाला में रैन बसेरा बनाया गया है।

डीसी श्री यादव ने जिलावासियों से भी आह्वान किया कि शहर में रात के समय फुटपाथ पर यदि कोई असहाय व्यक्ति नजर आता है तो आम नागरिक उसे रैन बसेरे में पहुंचा सकते हैं या उसे वहाँ के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

इस अवसर पर एसडीएम गुरुग्राम रविंद्र यादव, नगराधीश दर्शन यादव, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त अखिलेश, रेडक्रॉस से सचिव विकास, कुणाल, अतुल, रोहितास शर्मा सहित भाजपा जिला मंत्री जितेंद्र चौहान भी साथ थे।

error: Content is protected !!