गुरुग्राम: 10 जनवरी 2023 – जैसा कि विदित है कि गुरुग्राम के अनेक हॉस्पिटलों में इलाज हेतु काफी संख्या में विदेशी नागरिक आते हैं। इन विदेशी नागरिकों के साथ कई बार कुछ ठगों द्वारा अपने आपको पुलिसकर्मी बताकर चेकिंग के नामपर उनसे ठगी की वारदातें की हैं। इस प्रकार की घटनाओं की पर अंकुश लगाने हेतु आज दिनांक 10.01.2023 को श्री विरेन्द्र विज भा0पु0से0 पुलिस उपायुक्त पूर्व, गुरूग्राम ने सभी ACP/SHO व हॉस्पिटल के सिक्योरिटी मैनेजमेंट के अधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने निम्नलिखित निर्देश दिए:-

उन्होंने कहा कि विदेशी नागरिकों को जागरूक करने के लिए पैम्पलेट छपवाये जाये तथा इन्हें प्रत्येक अस्पताल, गैस्ट हाउस व होटलो आदि के मुख्य द्वार, बाहर व रिसेप्शन पर लगवाएँ।

सभी अस्पतालो के सिक्योरिटी चीफ, मार्केटिंग टीम को निर्देश दिये गये कि आने-जाने वाले विदेशी मरीजो को सबसे पहले ब्रीफ किया जाये कि रास्ते में पुलिस द्वारा उनका विज़ा, पासपोर्ट आदि चैक नहीं किया जाता है। उनके पास उपलब्ध नकदी की सुरक्षा हेतू व्यापक इन्तजाम कराया जाये व अस्पतालो में लाॅकर की सुविधा उपलब्ध कराई जाये।

विदेशी मरीजो को जब कभी भी वाहन द्वारा अस्पताल से उनके निवास या निवास से हॉस्पिटल लाया जाता है तो उस वाहन की नम्बर प्लेट की फोटो खींचकर एवं चालक के ड्राईविंग लाईसेन्स की कॉपी अपने पास अवश्य रखें।

अस्पताल के मुख्य द्वार पर लगे हुये सी0सी0टी0वी0 कैमरो की दृश्यता दूर तक हो एवं कैमरो की संख्या बढाई जाये।

विदेशी नागरिको के जिस भी गैस्ट हाउस में रहने की व्यवस्था हो उस गैस्ट हाउस की रिसेप्शन पर भी इन दिशा निर्देशों के पम्पलेट लगाए जाएं।

विदेशी नागरिक जब भी इलाज के लिये आता हो या जाता हो, इन्टरप्रेटर उसके साथ अवश्य हो एवं वह सभी दिशा निर्देशों को विदेशी मरीज को उसी की भाषा में समझाने की व्यवस्था करे।

इस मीटिंग में संबंधित सभी ACP व थाना प्रबन्धक थाना के अतिरिक मेदान्ता अस्पताल, आर्टिमिस अस्पताल, फोर्टिस अस्पताल, मैक्स अस्पताल, नारायणा व पारस अस्पतालो के सिक्योरिटी हैड व मैनेजिंग कमेटी के सदस्य उपस्थित थे।

error: Content is protected !!