जिन पात्र लोगों का राशन कार्ड गलत कटा है, वह जनवरी 2023 में ठीक करके बकाया राशन का भुगतान किया जाएगा और गलत ढंग से काटने वाले अधिकारी या कर्मचारी से इसका हर्जाना वसूला जाएगा : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

चण्डीगढ़, 31 दिसम्बर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश के लोगों को नववर्ष 2023 की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अगले वर्ष राज्य सरकार का लक्ष्य प्रदेश के करीब एक लाख युवाओं को कौशलयुक्त करके विदेश में रोजगार दिलवाना है। वे आज शाम को जनसंवाद कार्यक्रम के तहत लोगों को ऑनलाइन संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा की सरकार द्वारा निरोगी हरियाणा प्रोग्राम चलाया जाएगा जिसके तहत वर्ष 2023 में राज्य के 1.25 करोड़ लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा और भविष्य में हर दो वर्ष में प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य – परीक्षण किया जाएगा और इसका रिकॉर्ड भी रखा जाएगा ताकि भविष्य में होने वाली बीमारियों पर रोकथाम लगाई जा सके।

मुख्यमंत्री ने लोगों को आश्वस्त किया कि जिन पात्र लोगों का राशन कार्ड गलत कटा है, वह जनवरी 2023 में ठीक करके बकाया राशन का भुगतान किया जाएगा और गलत ढंग से काटने वाले अधिकारी या कर्मचारी से इसका हर्जाना वसूला जाएगा।

उन्होंने लोगों से सामाजिक समरसता का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि गत 8 वर्षों में उनको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है , लेकिन वे प्रदेश के लोगों का हित करने से पीछे नहीं हटे। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को सच्चा कर्मयोगी बताते हुए कहा कि अपनी माता के अंतिम संस्कार के मात्र दो घंटे बाद देश की जनता की सेवा में जुट गए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने जनजागरण से भ्रष्टाचार पर काफी हद तक अंकुश लगाया है,भविष्य में भी यह अभियान जारी रहेगा।

उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, रेलवे, सड़क समेत कई योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने पीपीपी के मध्यम से पेंशन को लागू करने का फार्मूला सिंपल किया है ताकि पात्र लोगों को दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़े। उन्होंने अपने अंत्योदय अभियान का जिक्र करते हुए बताया कि गरीबों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनको स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया जा रहा है, लोन आदि की सुविधा के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं। ठेकेदारों के शोषण से बचाने के लिए अनुबंध आधार के कर्मचारियों के हितार्थ हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाया गया है ताकि उनकी पूरी सैलरी उनके खाता में जा सके। छोटी पंचायतों अर्थात ग्राम पंचायत, ब्लॉक समिति, जिला परिषद को उनके स्वायत्ता के अधिकार दिए गए हैं ताकि गांव में पारदर्शिता से ज्यादा विकास हो सके।

मुख्यमंत्री ने प्रदूषण के प्रति चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जहां पुराने वाहनों के चलने पर प्रतिबंध की पॉलिसी बनाई गई है, वहीं 71 लाख पेड़ लगा कर वायु को शुद्ध करने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने मेरा पानी मेरी विरासत, मेरी फसल मेरा ब्योरा समेत किसान हित की योजनाओं की जिक्र करते हुए बताया कि उनकी सरकार सभी महापुरुषों की जयंती मनाकर अच्छे विचारों का प्रचार कर रही है।

error: Content is protected !!