भारत को दुनिया का सिरमौर देश बनाने में हमारे युवा सक्षम : कृषि मंत्री जेपी दलाल

— राज्यस्तरीय युवा उत्सव के पारितोषिक वितरण समारोह में पंहुचे:कृषि मंत्री जेपी दलाल
— कृषि मंत्री ने राज्यस्तरीय युवा उत्सव की विजेता टीमों को किया सम्मानित
— कृषि मंत्री ने कहा भिवानी में विश्वस्तरीय सभाागार की जरूरत, अधिकारी करें प्लान तैयार

भिवानी, 22 दिसंबर। हमारी युवा पीढ़ी भारत को दुनिया का सिरमौर देश बनाने में सक्षम और समर्थ है। भारत युवाओं का देश है। हमारे युवाओं में अभाव में भी मेहनत के दम पर आगे बढऩे की अनूठी लग्र व प्रतिभा है। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रखंला में आयोजित राज्यस्तरीय तीन दिवसीय उत्सव के समापन पर पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करते हुए कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल ने यह बात कही। श्री दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में दुनिया की महाशक्ति विश्व पटल पर आज भारत की ओर देख रही है कि भारत क्या निर्णय लेता है।

कृषि मंत्री ने कहा कि हमारे युवा शिक्षा, चिकित्सा, कला, खेल, आईटी सहित अन्य क्षेत्रों में अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर दुनिया भर में अग्रणी है। कोरोना काल में हमारे वैज्ञानिकों ने एक नहीं दो-दो प्रभावशाली वैक्सिन बनाकर दुनिया को हैरान कर दिया। सभी नागरिकों को निशल्क वैक्सिन दी जा रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत पुन: विश्व का नेतृत्व करने में सक्षम है।

कृषि मंत्री ने उनके समक्ष मंच पर प्रदर्शित किए गए कार्यक्रम के प्रतीभागी कलाकरों तथा जिला मेवात की टीम को 21-21 हजार रूपए देने की घोषणा की।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि आज भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में विश्व गुरु बनने की ओर निरंतर आगे बढ़ रहा है। सबसे ज्यादा युवा शक्ति हमारे देश में है। विश्व की बड़ी बड़ी कंपनियों के सीईओ, इंजीनियर, डॉक्टर और नासा के वैज्ञानिक हमारे देश से हैं। हमारे युवा सक्षम हैं और उनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। हमें हमारी बेटीयों पर गर्व है जो अपनी प्रतिभा के दम पर हर क्षेत्र में अपना बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं।आज बेटियों के लिए आगे बढऩे के लिए समान अवसर हैं।आज बेटियां फाइटर प्लेन उड़ा रही हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा की संस्कृति, सभ्यता और परम्पराएं अति प्राचीन एवं समृद्ध हैं। हमारे लिए यह गर्व व गौरव की बात है कि आज भी हमारे युवा अपनी लोक-कला व संस्कृति को बेहतरीन तरीके से संजोए हुए हैं। ये युवा उत्सव कार्यक्रम युवाओं की उर्जा को सकारात्मक दिशा प्रदान करेगा। कृषि मंत्री ने जिला भिवानी के स्थापना दिवस की जिलावासियों को बधाई देते हुए कहा कि भिवानी जिला यू हीं प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे।

— ये रहे मौजूद
पारितोषिक वितरण समारोह में उपायुक्त नरेश नरवाल, महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ अरूणा सचदेव, डीएसओ जेजी बनर्जी, जिला पाषर्द रविंद्र मंढोली, राजबाला श्योराण, मुकेश पहाड़ी सहित विभिन्न जिलों से आए कलाकार, कोच सहित अनेक युवा मौजूद रहे।

— ये रहे विजेता
राज्यस्तरीय युवा महोत्सव में ओवरऑल विजेता रेवाड़ी, दूसरे स्थान पर फतेहाबाद और तीसरा स्थान हिसार की टीम ने प्राप्त किया। अ-प्रतियोगिता श्रेणी में रेवाड़ी पहले, अंबाला दूसरे और भिवानी तीसरे स्थान पर रहा। समूह नृत्य हरियाणवी में फतेहबाद प्रथम, कैथल व रेवाड़ी द्वितीय, और रोहतक तृतीय स्थान हासिल किया। लोकगीत में हिसार पहले, यमुनानगर दूसरे व अंबाला व रोहतक तीसरे, शास्त्रीय गायन कर्नाटकी में रेवाड़ी प्रथम, शास्त्रीय गायन हिंदुस्तानी में रेवाड़ी पहले, गुरूग्राम व करूक्षेत्र दूसरे, झज्जर फरीदाबाद तीसरे स्थान पर रहे। सितार में जींद पहले, रोहतक दूसरे, करनाल व फतेहाबाद तीसरे स्थान पर रहे। हारमोनियम लाईट में कुरूक्षेत्र ने पहला, करनाल ने दूसरा, सिरसा व फतेहाबाद ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। बासुंरी में रेवाड़ी ने प्रथम, कुरूक्षेत्र द्वितीय, करनाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मृदगम्ï में हिसार पहले व जींद दूसरे स्थान पर रहे। गिटार में करनाल पहले, सिरसा दूसरे, अंबाला व रेवाड़ी तीसरे स्थान पर । तबला में जींद पहले, गुरूग्राम दूसरे व करनाल तीसरे नंबर पर रहे। मणिपुरी में नारनौल पहले व भिवानी दूसरे नंबर पर रहे। भरतनाट्ïयम में कुरूक्षेत्र प्रथम, गुरूग्राम दसरे व भिवानी तीसरे स्थान पर रहे। कत्थक में कैैथल प्रथम, कुरूक्षेत्र द्वितीय व रेवाड़ी तृतीय। ओडीसी में गुरूग्राम पहले व हिसार दूसरे स्थान पर रहे। एकांकी में फतेहाबाद व भिवानी संयुक्त रूप से पहले, दादरी दूसरे व रेवाड़ी तीसरे स्थान पर रहे व भाषण प्रतियोगिता में रेवाड़ी व करनाल ने पहला, कुरूक्षेत्र ने दूसरा व झज्जर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले टीम के प्रति प्रतिभागी को दस हजार, दूसरे स्थान के लिए साढ़े सात हजार रूपये व तीसरे स्थान रही टीमों के प्रति प्रतिभागी को पांच-पांच हजार रूपये बतौर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!