हीरो – हौंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक बनेगा एलिवेटेड रोड – राव इंद्रजीत

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री के साथ बैठक में बनी सहमति
दिल्ली – जयपुर नेशनल हाईवे कार्य शुरू न होने पर गडकरी ने अधिकारियों को लगाई फटकार

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे पर शिलान्यास किए गए कार्यों शुरू न होने पर एनएचएआई के अधिकारियों को फटकार लगाई और निर्देश दिए कि अगले वर्ष के अंत तक फ्लाईओवर निर्माण व सड़कों की सुधारीकरण का कार्य पूरा हो जाना चाहिए। श्री गडकरी मंगलवार को नई दिल्ली में कैंप कार्यालय में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत के आग्रह पर दिल्ली -जयपुर नेशनल हाईवे, दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस वे, द्वारका एक्सप्रेसवे, ग्राम पटौदी रेवाड़ी नेशनल हाईवे के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक में हीरो हौंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक एलिवेटेड रोड बनाने को लेकर चर्चा की गई और अधिकारियों से तकनीकी आधार पर एलिवेटेड फ्लाईओवर के लिए सुझाव मांगे गए। राव इंद्रजीत ने गडकरी को बताया कि पिछले दिनों उन्होंने एनएचआई वह जीएमडीए के अधिकारियों के साथ संयुक्त दौरा किया था, जिसमें दोनों विभागों के अधिकारी एलिवेटेड रोड बनाने को लेकर सहमति थे और उन्हें बताया गया कि एलिवेटेड रोड बनाकर ही भविष्य में यातायात से जाम की समस्या का समाधान किया जा सकता है और इसे बसई रोड से भी जोड़ा जा सकेगा। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगर तकनीकी आधार पर सहमति है तो भविष्य के 25 वर्षों को देखते हुए एलिवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण के संबंध में प्रक्रिया शुरू की जाए। उन अधिकारियों को निर्देश दिए कि एलिवेटेड रोड बनाने में जितना भी अतिरिक्त पैसा चाहिए वह एनएचआई की ओर से दिया जाए।

बैठक में इंद्रजीत ने केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री को अवगत करवाया की इस वर्ष मार्च माह में पचगांव चौक पर मानेसर एलिवेटेड फ्लाईओवर, बिलासपुर चौक फ्लाईओवर, बावल चौक फ्लाईओवर, पचगांव चौक अंडरपास सहित अनेक कार्यों का शिलान्यास किया गया था। गडकरी ने शिलान्यास किए गए कार्य पर अब तक कार्य शुरू न होने पर अधिकारियों से जवाब तलब किया और कार्य शुरू न होने का कारण पूछा। अधिकारियों ने तकनिकी आधारों का कारण बताकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री को बताया कि जिस ठेकेदार को कार्य दिया गया था वह तकनीकी शर्तों को पूरा नहीं कर पाया और बीच में ही कार्य छोड़ कर चला गया अब अन्य ठेकेदार को टेंडर के मार्फत कार्य अलाट कर दिया गया है और रिकारपेटिंग का कार्य राजस्थान बॉर्डर से दिल्ली की ओर करीब 10 किलोमीटर पूरा भी कर लिया गया है। बैठक में मौजूद मानेसर एलिवेटेड फ्लाईओवर, बिलासपुर फ्लाईओवर व बावल चौक फ्लाईओवर का कार्य लेने वाली कंपनी ने बताया कि मानेसर में फ्लावर निर्माण के दौरान ट्रैफिक को निकालने के लिए सड़क चौड़ीकरण का कार्य अगले 10 दिन में शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा की मानेसर में स्थित एक मंदिर को मुआवजा देने के बाद भी कब्जा नहीं हटाया गया है। जिला उपायुक्त को कब्जे हटवाने के लिए कहा गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री श्री गडकरी ने निर्माण कार्य करने वाली कंपनी व एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे तय समय सीमा में निर्माण कार्य प्रारंभ कर दें। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अधिकारीयों से कहा कि 14 माह की तय समय सीमा में इन कार्य को पूरा करें।

द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों की ओर से गडकरी को बताया गया कि अप्रैल माह तक हरियाणा के भाग को शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने श्री गडकरी को बताया कि गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे का कार्य तेज गति से चल रहा है दिल्ली – जयपुर नेशनल हाईवे पर बनाई जा रहे ओवरलीफ का कार्य मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा।
दिल्ली – मुंबई एक्सप्रेस-वे के कार्य की समीक्षा करते हुए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि गुरुग्राम से दौसा तक सड़क निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा कर लिया गया है और इसके शुभारंभ करने के लिए जल्दी प्रधानमंत्री से समय मांगा जाएगा।

गुरुग्राम -पटौदी- रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण संबंध में अधिकारी ने बताया कि निर्माण करने वाली कंपनी को नोटिस जारी किया गया है, पिछले दिनों से निर्माण कार्य में तेजी आई है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!