हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने दिल्ली में की नीति आयोग के उपाध्यक्ष के साथ बैठक

नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने की हरियाणा सरकार की नीतियों व योजनाओं की तारीफ
उन्नति में देश के राष्ट्रीय मानकों से ऊपर है हरियाणा – नीति आयोग

नई दिल्ली, 7 दिसंबर – भारत सरकार के नीति आयोग ने हरियाणा सरकार की नीतियों व कार्यक्रमों की सराहना की है। आयोग के उपाध्यक्ष श्री सुमन बेरी ने राज्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्नति के मामले में हरियाणा देश के राष्ट्रीय स्तर के मानकों से ऊपर है।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री सुमन बेरी ने बुधवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के साथ दिल्ली के हरियाणा भवन में मुलाकात की। श्री बेरी मुख्यमंत्री के निमंत्रण पर हरियाणा भवन आए थे। इस उच्चस्तरीय बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर तथा वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी के अलावा नीति आयोग की वरिष्ठ अधिकारियों की टीम भी उपस्थित रही।

बैठक के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री बेरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष 15 अगस्त को देशवासियों का मार्गदर्शन करते हुए सन 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्रीय बनाने का लक्ष्य दिया है। उन्होंने कहा कि अगर भारत को विकसित होना है तो हर राज्य को आगे बढ़ना होगा। देश के प्रत्येक राज्य को आगे बढ़ने की योजना तैयार करनी होगी और इस विषय में आज हरियाणा राज्य की नीतियों व कार्यक्रमों का विश्लेषण करने पर पाया गया कि हरियाणा इस दिशा में काफी आगे है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बहुत तरक्की हुई है और भारत के राष्ट्रीय स्तर के मानकों की तुलना में हरियाणा काफी ऊपर है। उन्होंने कहा कि अगर भारत विकसित देश बनेगा तो हरियाणा भी विकास के मामले में और ऊपर जाएगा। साथ ही श्री बेरी ने कहा कि हरियाणा जहां पहुंचना चाहता है, वह विकसित देशों से प्रेरणा ले सकता है और इस यात्रा में नीति आयोग हरियाणा की पूरी सहायता करेगा।

उन्होंने कहा कि आगे चलकर भारत के अन्य प्रांतों की तरह हरियाणा में भी जलवायु परिवर्तन, पानी की उपलब्धता आदि की चुनौती रहेंगी। उन्होंने कहा कि इन सब विषयों पर हरियाणा की कार्य योजना क्या होनी चाहिए , इस पर आज की बैठक में विचार विमर्श हुआ है। श्री बेरी ने कहा कि एक अर्थशास्त्र के विशेषज्ञ होने के नाते वे दिल्ली तथा एनसीआर में पडने वाले राज्यों का विश्लेषण करते रहे हैं और उसमें पाया कि हरियाणा में काफी तरक्की हुई है। हरियाणा आर्थिक रूप से संतुलित है, जिसका मतलब है कि यहां कृषि भी है, उद्योग भी और आईटी भी है। हरियाणा में रोजगार की ज्यादा समस्या नहीं है।

इससे पहले मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि नीति आयोग देश का और सभी राज्यों का आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन करता है। आयोग द्वारा राज्यों को दायित्व देने के साथ राज्य में लागू की जा रही नीतियों व कार्यक्रमों का विश्लेषण किया जाता है। इसी कड़ी में आज नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री बेरी अपनी टीम के साथ हरियाणा की प्रगति का जायजा लेने आए थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!