4 जिलों के 25 ब्लॉक में 929 सरपंच और 10362 पंच पद के लिए होगा 25 नवंबर को मतदान

चंडीगढ़, 24 नवंबर – हरियाणा के राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री धनपत सिंह ने कहा कि प्रदेश में तीसरे चरण के लिए सरपंच और पंच पद चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 4 जिलों फरीदाबाद, फतेहाबाद, हिसार और पलवल के 25 ब्लॉक में 929 सरपंच और 10362 पंच पदों के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा। 

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री धनपत सिंह ने कहा कि जिन 4 जिलों में तीसरे चरण का मतदान होने जा रहा है, उन जिलों में सुरक्षा से लेकर अन्य सभी सुविधाओं से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर लगी गई हैं। सभी पर्यवेक्षकों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ-साथ संवेदनशील, अति संवेदनशील पोलिंग बूथ पर सामान्य पोलिंग बूथ से ज्यादा पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। श्री धनपत सिंह ने कहा कि मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी पोलिंग बूथ पर पीने के पानी, बिजली व विकलांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर आदि की व्यवस्था करवाई गई है। 

श्री धनपत सिंह ने कहा कि पंच और सरपंच पद के मतदान के नतीजे चुनाव के बाद ही घोषित कर दिए जाएंगे। वही तीसरे चरण के पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद समिति सदस्यों का मतदान 22 नवंबर को संपन्न हो चुका है। इन चुनावों के नतीजे 27 नवम्बर को घोषित किए जाएंगे। 

तीसरे चरण में 22 लाख 27 हजार 319 हैं मतदाता
श्री धनपत सिंह ने बताया कि तीसरे चरण के 4 जिलों में कुल 22 लाख 27 हजार 319 मतदाता हैं। श्री धनपत सिंह ने बताया कि इन 4 जिलों में कुल 2 हजार 655 पोलिंग स्टेशन हैं, इनमें से 615 संवेदनशील और 781 अतिसंवेदनशील हैं। 

”म्हारी पंचायत” पोर्टल पर नजर आएगी पंचायत चुनाव की गतिविधियां
श्री धनपत सिंह ने कहा कि इस बार के पंचायत चुनाव की गतिविधियां “म्हारी पंचायत” पोर्टल पर देखी जा सकेंगी। प्रदेश में कहीं भी इंटरनेट के माध्यम से म्हारी पंचायत पोर्टल को खोलकर मतदान प्रतिशत को देखा जा सकेगा। वहीं मतगणना के दिन ई-डैशबोर्ड पर नतीजों को देखा जा सकेगा। चुनावों के रूझान, मतदान प्रतिशत व अंतिम नतीजों को कोई भी घर बैठे पोर्टल पर देख सकता है।

error: Content is protected !!