राज्य के सभी खंडों में 238 पीएम श्री स्कूल खोले जाएंगे : शिक्षा मंत्री कंवरपाल

चंडीगढ़, 22 नवम्बर – हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल ने कहा कि राज्य के सभी खंडों में 238 पीएम श्री स्कूल खोले जाएंगे। केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रत्येक खंड में ऐसे दो-दो स्कूल खोलने का प्रावधान है, सरकार द्वारा प्रत्येक स्कूल के नवीनीकरण पर एक करोड़ रुपए तक की राशि मुहैया करवाई जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन स्कूलों में हमारी सरकार उत्कृष्ट अध्यापक उपलब्ध करवाएगी। ऐसे स्कूलों में अच्छी शिक्षा, सांस्कृतिक एवं शारीरिक गतिविधियों का उच्च स्तरीय उदाहरण देखने को मिलेगा। केन्द्र सरकार ने इन स्कूलों के चयन के लिए एक पैमाना निर्धारित किया है ताकि बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान की जा सके। इसके आधार पर स्कूलों के चयन का कार्य शुरू कर दिया गया है। इनके  लिए जिला स्तर पर कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसकी समीक्षा राज्य स्तर पर गठित कमेटी करेगी।

श्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में 138 संस्कृति मॉडल स्कूल स्थापित किए जा रहे हैं, इन स्कूलों में अधिकतर अध्यापकों को नियुक्ति कर दी गई है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में कार्यरत अधिकतर गैस्ट टीचर्स को उनके गृह जिलों में तैनात कर दिया गया है तथा शेष प्रक्रियाधीन है। इसके साथ ही विद्यालयों में पहली से आठवीं कक्षा तक विद्यार्थियों को पुस्तक शीघ्र उपलब्ध करवाई जाएगी। बैठक में शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ महावीर सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!