संबंधित विभागों को अपने यहां नोडल अधिकारी नियुक्त करने के दिए निर्देश, कहा- जल संरक्षण संबंधी गतिविधियों में लाएं तेजी
उपायुक्त जल्द ही करेंगे अधिकारियों के साथ जल्द ही करेंगे फील्ड विजिट, करेंगे कार्यों की गुणवत्ता की जांच

गुरुग्राम 18 अक्टूबर। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज जिला में जल संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चलाए जा रहे जल शक्ति अभियान तथा अटल भूजल योजना के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

यह बैठक लघु सचिवालय स्थित सभागार में आयोजित की गई थी जिसमें जल संरक्षण संबंधी गतिविधियों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने सर्वप्रथम जल शक्ति अभियान के तहत अब तक जिला में किए गए कार्यों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि जल शक्ति अभियान के तहत हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण द्वारा विभागों को जल संरक्षण संबंधी अलग-अलग गतिविधियां करवाते हुए जिला में लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। इस दौरान सिंचाई विभाग के अधिकारियों द्वारा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सोक पिट, चेक डैम आदि सहित विभागों द्वारा आईईसी (इंफॉर्मेशन, एजुकेशन एंड कम्युनिकेशन) गतिविधियों को लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे जल शक्ति अभियान के तहत अपने-अपने विभागों से नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान को लेकर वह समय-समय पर बैठक करते रहेंगे और अधिकारियों से इस बारे में रिपोर्ट भी लेंगे। उन्होंने बैठक में जिन विभागों की प्रोग्रेस कम थी उन्हें कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार, उपायुक्त ने अटल भूजल योजना के तहत जिला में किए गए कार्यों के भी उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि अटल भूजल योजना के तहत जिला में 162 गांवो का चयन किया गया है जिनकी ग्राम पंचायतों को वाटर सिक्योरिटी प्लान बनाकर दे दिया गया है। इसके अलावा, जिला में 159 स्थानों पर फ्लो मीटर लगाए जा चुके हैं। जिला में 140 स्थानों पर वॉटर टेस्टिंग किट आबंटित की जा चुकी है। इसी प्रकार, 324 स्थानों से पानी के नमूने एकत्रित किए गए हैं तथा 814 स्थानों पर वॉटर क्वालिटी टेस्ट किये गए हैं। इसके साथ ही ग्राम पंचायतों में अटल भूजल योजना को लेकर जागरूकता कार्यक्रम जैसे- वॉल पेंटिंग, नुक्कड़ नाटक ,किसान जागरूकता कार्यक्रम, स्कूलों में कार्यशाला तथा रैलियों आदि का भी आयोजन किया गया है। बैठक में वाटर सिक्योरिटी प्लान के तहत प्रस्तावित कार्यों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में उपायुक्त ने पंचायती राज विभाग, गुरुजल सोसायटी, एमआईकाडा ,कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, मृदा संरक्षण तथा सिंचाई विभाग द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि वे जल्द ही संबंधित अधिकारियों के साथ जिला के विभिन्न गांवो का दौरा कर कार्यों की गुणवत्ता की जांच करेंगे। इस दौरान उपायुक्त ग्राम पंचायतों में लगाए गए फ्लो मीटर, वॉटर टेस्टिंग किट ,पानी के नमूने एकत्रित करने तथा वर्षा नापने के यंत्र को देखेंगे।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु शेयोकन्द के अलावा सभी संबंधित लाइन विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!