गुरुग्राम, 17 अक्टूबर। उपायुक्त गुरुग्राम निशांत कुमार यादव ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गढ़ी हरसरू में नवनिर्मित खगोल विज्ञान प्रयोगशाला का निरीक्षण किया। इस प्रयोगशाला में खगोल विज्ञान से संबंधित सोलर सिस्टम, सोलर रोटेशन, मून साइज एंड रोटेशन, ऋतु का बनना, टेलिस्कोप, सोलर ईक्लिप्स,पाइथागोरस, न्यूटन लॉ, स्पेक्ट्रोस्कोप आदि मॉडल रखे गए हैं। इस मौके पर स्कूल के विद्यार्थियों ने उपायुक्त को इन मॉडल का प्रयोग करके दिखाया।

उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में इस प्रकार की प्रयोगशालाओं को पायलट आधार पर जिला के 4 स्कूलों में शुरू किया गया है । इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत होंडा कंपनी द्वारा स्पार्क एस्ट्रोनॉमी नामक संस्था के सहयोग से सीएसआर के तहत तैयार किया गया है।

इस मौके पर अपने विचार रखते हुए उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि किताबों से प्राप्त शिक्षा को प्रयोगशाला में प्रयोग के माध्यम से विद्यार्थियों को समझाया जाएगा जिससे विद्यार्थियों का तकनीकी व मानसिक विकास होगा। इससे बच्चों की खगोल विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ेगी व खगोल विज्ञान में विद्यार्थी अपना भविष्य बना सके।

उपायुक्त ने विद्यार्थियों को अपने सपनों को साकार करने के लिए एकाग्रता से पढ़ाई करने के लिए भी प्रेरित किया ताकि वे अपने लक्ष्य को हासिल कर सकें।

उपायुक्त गुरुग्राम ने स्कूल बिल्डिंग व खेल के मैदान आदि का भी निरीक्षण किया व साइंस ब्लॉक की नई बिल्डिंग, खेल ग्राउंड में रेसिंग ट्रैक बनाने के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए ताकि खेलकूद से बच्चों का शारीरिक विकास हो सके। उपायुक्त ने स्कूल प्रांगण में पौधारोपण किया व बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया।

निरीक्षण के दौरान उपायुक्त गुरुग्राम श्री निशांत कुमार यादव के साथ गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, जिला परियोजना संयोजक शील कुमारी, प्रिंसिपल गीता आर्य व अन्य स्टॉफ के सदस्य गण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!