-एनसीआर मीडिया क्लब ने मनाया 56वां राष्ट्रीय प्रेस दिवस

गरुग्राम 16 नवम्बर। एनसीआर मीडिया क्लब ने 56वें राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर गुरुग्राम में एक संगोष्ठी का आयोजन किया। इसमें एनसीआर क्षेत्र के अनेक पत्रकारों ने हिस्सा लिया और अपने विचार रखे। इस अवसर पर एनसीआर मीडिया क्लब के प्रेसिडेंट अमित नेहरा ने कहा कि लोकतंत्र में प्रेस की भूमिका बेहद अहम है। प्रेस व मीडिया, सरकारी तंत्र में व्याप्त खामियों को उजागर करते हैं। इसी के आधार पर सरकारों को पता चलता है कि सिस्टम में सुधार की गुंजाइश है। नेहरा ने इस अवसर पर यह भी कहा किपत्रकारों के लिए भी पेशेवर नैतिकता को बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसी के चलते 1956 में, पहले प्रेस आयोग ने निष्कर्ष निकाला था कि पत्रकारिता में पेशेवर नैतिकता को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका एक वैधानिक प्राधिकरण निकाय बनाकर प्राप्त किया जा सकता है जिसमें मुख्य रूप से पत्रकारिता से जुड़े लोग शामिल हों और गतिविधियों में मध्यस्थता कर सकते हों। अतः 4 जुलाई 1966 को प्रेस परिषद की स्थापना हुई, जिसने 16 नवंबर, 1966 से अपना औपचारिक कामकाज शुरू किया। अतः हर साल 16 नवंबर को राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है। नेहरा ने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र का सच्चा प्रहरी है अतः उससे अपेक्षा की जाती है कि वह निष्पक्ष, निर्भीक और ईमानदारी से अपना काम करे। उन्होंने कहा कि भारत में लोकतंत्र को बचाने में प्रेस की भूमिका अहम रही है। इसके साथ-साथ देश की एकता, अखंडता, समाज को शिक्षित और जागरूक करने में प्रेस की बहुत बड़ी भूमिका रही है।

संगोष्ठी में क्लब के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप डबास ने कहा कि यह दिन बताता है कि लोकतंत्र के मूल्यों की सुरक्षा और उसे बहाल करने में मीडिया अहम भूमिका निभाता है। इसी अवसर पर क्लब के जनरल सेक्रेटरी नवीन धमीजा ने कहा कि दुनिया के अनेक देशों में प्रेस व मीडिया परिषदें हैं, लेकिन प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए भारतीय प्रेस परिषद अपने कर्तव्य में एक अनूठी इकाई है जो चौथे स्तंभ के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभा रही है।

इस अवसर पर सभी वक्ताओं ने कहा कि प्रेस लोकतंत्र की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। उन्होंने नागरिकों से भी आह्वान किया कि वे भी प्रेस और पत्रकारों की सुरक्षा के लिए आगे आएं। संगोष्ठी में तय हुआ कि एनसीआर मीडिया क्लब जल्द ही बड़े पैमाने पर एक कार्यक्रम का आयोजन करेगा जिसमें पत्रकारों की सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपायों पर विचार-विमर्श किया जायेगा।

संगोष्ठी में एनसीआर मीडिया क्लब के ट्रेजरर राज वर्मा, कार्यकारिणी सदस्य मनीष राज मासूम, डॉ. अल्पना सुहासिनी समेत सीमा गिल, रेनू कैलाश, महेश शर्मा, संजय मेहरा, रचना वर्मा, प्रियंका सरकार, नरेश शर्मा, हनु सैनी, अरविंद सैनी, जसवीर मलिक और समेत अनेक वरिष्ठ पत्रकारों ने हिस्सा लिया।

error: Content is protected !!