-रेल मंत्री ने लखनऊ में की है यह घोषणा
-देश के युवाओं को रोजगार देने के लिए रेल मंत्री का बड़ा कदम  

गुरुग्राम। रेलवे में 1.45 लाख नौकरियां देने की रेल मंत्री की घोषणा का रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य अमित गोयल ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि रेलवे में इन नौकरियों के बाद देश के युवाओं को स्थायी रोजगार मिल जाएगा। इससे बेरोजगारों की संख्या में कमी आएगी। सरकार की यह प्रयास है कि युवाओं को हर स्तर पर रोजगार देकर देश में बेरोजगारी के आंकड़े को कम किया जाए।  

रेल मंत्री के वक्तव्य का हवाला देते हुए अमित गोयल ने कहा कि रेलवे भर्ती परीक्षा के तहत आगामी एक-दो सप्ताह में करीब डेढ़ लाख लोगों को नौकरी मिलने की तैयारी रेलवे में चल रही है। रोजगार देने में रेलवे अग्रणी है। पिछले आठ वर्षों में रेलवे ने 3.45 लाख लोगों को रोजगार दिया है, जो काबिले तारीफ है। अमित गोयल के मुताबिक केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा रेलवे और टेलिकॉम सेक्टर में 100 इंटर्नशिप शुरू करने की घोषणा की है। इसके लिए थिंक इंडिया समिति से प्रस्ताव मांगा गया है। पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण को सांझा करते हुए अमित गोयल ने कहा कि-हमें माइंड नहीं, माइंडसेट बदलना है।

अमृतकाल 2047 तक विश्व में भारत की पहचान विशेष होगी। रेलवे ने कवच तकनीक तैयार की है। इससे एक ट्रैक पर आमने-सामने आने वाली ट्रेनें अब टकराएंगी नहीं। इसके अलावा जनवरी 2023 में एक सप्ताह में 5जी के 10 हजार टावर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। बात करें वंदे भारत ट्रेन की तो इसका तीसरा वर्जन भी जल्द ही आने की उम्मीद है। अमित गोयल ने कहा कि रेलवे में बहुत परिवर्तन हो चुके हैं। लंबी दूरी की ट्रेनों को रेलवे के बेड़े में लगातार शामिल किया जा रहा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के नेतृत्व में रेलवे ने खूब तरक्की की है। देश के लोगों को रेलों में सुविधाओं में इजाफा किया गया है। कोरोना महामारी से बाहर निकलने के बाद ट्रेनों को पटरी पर लाया गया है।  

error: Content is protected !!