1930 पर साईबर फ्राँड की शिकायत तो फ्रिज होगी ट्रान्जैक्शन
साइबर अपराध की घटनाओं को लेकर नागरिकों को सतर्क किया

फतह सिह उजाला        

गुरूग्राम। साईबर पुलिस गुरुग्राम ने अक्टूबर माह में ठगों द्वारा ठगे गए नागरिकों के 71.90  लाख रुपए ब्लॉक करवाए हैं। पुलिस उपायुक्त उपासना सिंह ने कहा है कि साइबर ठगी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पुलिस अक्तूबर को साइबर जागरूकता माह रूप में मना साइबर अपराध से जुड़ी घटनाओं को लेकर नागरिकों को भी सतर्क किया है। स्वयं को साइबर अपराध के प्रति जागरूक कर नागरिक साइबर ठगों से बच सकते हैं।

   ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। एप और बैंकिंग सिस्टम में सेंधमारी कर साइबर अपराधी नागरिकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। इस तरह नागरिकों को ठगी से बचाने के लिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने पोर्टल तैयार किया है, जिसका एक हैल्प लाइन नंबर 1930 भी जारी किया है। जिस पर नागरिक साइबर क्राइम से संबंधित अपनी शिकायत दे सकते हैं ।

 ऑनलाइन ठगी का शिकार हुआ व्यक्ति जैसे ही हैल्पलाइन नंबर पर शिकायत देता । फ्रॉड की जानकारी के आधार पर जिस अकाउंट में पैसा पहुंचा होगा, साइबर क्राइम डैस्क द्वारा उस अकाऊंट को फ्रीज कर दिया जाएगा। जिस अकाउंट में आपका पैसा गया है , उसका मालिक उसे निकाल नहीं पाएगा। साथ ही आपके अकाउंट से निकले गए पूरे रुपए खाते में वापस आ जाएंगे। माह अक्तूबर मे प्रत्येक दिन साईबर पुलिस जिला गुरुग्राम द्वारा लोगो को जागरुक किया गया। इसी कडी मे रोज स्कूल, काँलेज, विश्वविद्यालय, माल, बस स्टैण्ड, ग्राम पंचायत व अन्य सार्वजनिक स्थानो पर साइबर क्राइम के बारे भी अवेयर किया गया। 

error: Content is protected !!