भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में हरियाणा के पैवेलियन को और अधिक आर्कषक एवं रचनात्मक बनाया जाए – संजीव कौशल

चंडीगढ़, 2 नवंबर – हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिस प्रकार से भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले, अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव व सुरजकुंड हस्तशिल्प मेले से हरियाणा ने देश व विदेश में अपनी अलग पहचान बनाई है, ठीक उसी प्रकार अन्य व्यापार मेलों में भी हरियाणा अपनी छाप छोड़े इसके लिए व्यापक स्तर पर योजनाबद्ध ढंग से तैयारियां करनी होंगी। 

श्री कौशल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार जिलों में व्यापार मेले आयोजित करने संबंधी प्रयास किए जाएं। सर्वप्रथम गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में ऐसे व्यापार मेले आयोजित किए जाएं। 

मुख्य सचिव आज यहां 14 नवंबर से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू होने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले की तैयारियों की समीक्षा के लिए बुलाई गई व्यापार मेला प्राधिकरण हरियाणा की 32वीं गवर्निंग बॉडी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में वित वर्ष 2022-23 के 2 करोड 79 लाख रुपये के बजट के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। बैठक में बताया गया कि इस बार के भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले-2022 का थीम ‘वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल’ होगा। 

14 नवंबर से 27 नवंबर तक होगा भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला

श्री कौशल ने निर्देश दिए कि 14 नवंबर से शुरू होने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में हरियाणा के पैवेलियन को और अधिक आर्कषक एवं रचनात्मकढंग से तैयार करवाया जाये। मेले की योजना विभिन्न विभागों के साथ मिलकर समयबद्ध तरीके से की जाये। यह मेला 27 नवंबर, 2022 तक चलेगा। 20 नवंबर को हरियाणा डे मनाया जाएगा। 

मुख्य सचिव ने प्राधिकरण के अधिकारियों को अपनी गतिविधियां बढ़ाने, गतिविधियों का कैलैंडर तैयार करने और बाजार की आवश्यकता अनुसार उद्योग विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर अंतरराष्ट्रीय मेलों में पूरी योजना व तैयारी के साथ हिस्सा लेने के निर्देश दिये। इससे न केवल प्रदेश के उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा बल्कि हरियाणा के लघु, सूक्ष्म और मध्यम इकाइयों को भी अधिक से अधिक प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने प्रदेश में अन्य मेले लगाये जाने की संभावनाएं तलाश करने के भी निर्देश दिये।

श्री संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। इन उपलब्धियों के बारे में भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में हरियाणा पैवेलियन पर प्रदर्शित करने के साथ – साथ अन्य मेलों तथा ‌विभिन्न विभागों द्वारा समय-समय पर किए जाने वाले कार्यक्रमों में भी प्रदर्शित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि समय-समय पर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले विभिन्न व्यापार मेलों में भी हरियाणा की उपलब्धियों का व्यापक प्रचार किया जाना चाहिए, ताकि हरियाणा की ग्लोबली पहचान बने। 

बैठक में बताया गया कि व्यापार मेला प्राधिकरण हरियाणा जनवरी, 2023 में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस-2023 तथा 14 से 18 मार्च, 2023 तक होने वाले आहार अंतरराष्ट्रीय मेला-2023 में भी हिस्सा लेगा। बैठक में वर्ष 2021-22 के दौरान विभिन्न मेलों में ‌भगीदारी के संबंध में भी जानकारी दी गई। 

बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण, हरियाणा व्यापार मेला प्राधिकरण नई दिल्ली की मुख्य प्रशासक श्रीमती जी अनुपमा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल, कृषि विभाग के महानिदेशक श्री हरदीप सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। 

error: Content is protected !!