नदियों में हो रहे प्रदूषण को कम करने और पुनरुद्धार करने हेतु 39 एसटीपी को करेगी अपग्रेड- मुख्य सचिव

हरियाणा सरकार नदियों में हो रहे प्रदूषण को कम करने और पुनरुद्धार करने हेतु आगामी दिसंबर तक 39 एसटीपी को करेगी अपग्रेड, एसटीपी चलेंगे पूरी क्षमता के साथ- मुख्य सचिव

राज्य में सीवरेज के नालों की सफाई व प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार के ‘नमामि गंगे योजना’ के तहत बनाई जाएगी एक विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट- श्री संजीव कौशल

केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि से सीवरेज के नालों की होगी सफाई व प्रदूषण को किया जाएगा कम- कौशल

चंडीगढ़, 20 अक्टूबर – हरियाणा सरकार नदियों में हो रहे प्रदूषण को कम करने और पुनरुद्धार करने हेतु आगामी दिसंबर, 2022 तक 39 एसटीपी को अपग्रेड करते हुए पूरी क्षमता के साथ संचालित करेगी। इसके अलावा, सीवरेज के नालों की सफाई व प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार के ‘नमामि गंगे योजना’ के तहत एक विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट राज्य सरकार द्वारा बनाई जाएगी ताकि केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि से सीवरेज के नालों की सफाई व प्रदूषण को कम किया जा सके।

यह जानकारी आज यहां मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने नदी कार्य योजना के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुई दी। इस मौके पर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि कोई भी अनुपचारित अपशिष्ट (अनट्रीटेड एफल्यूएंट) नदियों और नालों में न बहाया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एसटीपी और सीईटीपी में अनुपचारित अपशिष्ट जल पहुंचना सुनिश्चित करने के लिए व्यापक व्यवस्था की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि जल प्रदूषण को किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और नहरों और नदियों को दूषित होने से बचाना अधिकारियों का नैतिक दायित्व भी है। उन्होंने अधिकारियों को सीवर लाइन बिछाने की सख्ती से निगरानी करने और समयबद्ध तरीके से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का संचालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

घग्गर व यमुना कैचमेंट में बिछाई 2,030 किलोमीटर लंबी सीवरेज लाइनें

मुख्य सचिव ने कहा कि घग्गर कैचमेंट क्षेत्र के विभिन्न शहरों में 589 किलोमीटर लंबी सीवरेज लाइन बिछाने का प्रस्ताव है, जिसमें से 553 किलोमीटर लाइन बिछाई जा चुकी है और 2 शहरों में सीवरेज लाइन बिछाने का काम भी दिसंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसी तरह 1,636 किलोमीटर में से यमुना कैचमेंट में 1,477 किलोमीटर सीवरेज लाइन बिछाई जा चुकी है और शेष 3 शहरों में सीवरेज लाइन बिछाने का काम भी तेजी से जारी है।

यमुना कैचमेंट क्षेत्र में 19 एमएलडी क्षमता के 3 सीईटीपी होंगे स्थापित, दिसंबर तक होंगे संचालित

बैठक में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव श्री प्रदीप कुमार ने बैठक में मुख्य सचिव को अवगत कराया कि यमुना कैचमेंट क्षेत्र में 19 एमएलडी क्षमता के 3 कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) स्थापित किए जा रहे हैं जो दिसंबर तक संचालित हो जाएंगे।

घग्गर कैचमेंट क्षेत्र में 2 सीईटीपी और 18 एसटीपी जून, 2023 तक होंगे पूरे, जनवरी 2023 तक 8 एसटीपी भी होंगे तैयार
ऐसे ही, घग्गर कैचमेंट क्षेत्र में 3 एमएलडी क्षमता के 2 सीईटीपी जून, 2023 तक पूरे हो जाएंगे

उन्होंने अवगत कराया कि घग्गर कैचमेंट क्षेत्र में जनवरी 2023 तक 61 एमएलडी क्षमता के 8 एसटीपी तैयार किए
जाएंगे और यमुना कैचमेंट क्षेत्र में 405.5 एमएलडी क्षमता के 18 एसटीपी का कार्य जून, 2023 तक पूरा किया जायेगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!