प्राइवेट शिक्षण संस्थानों ने 70 वर्षों में शिक्षा क्षेत्र में यदि साथ न दिया तो आज हम कहीं खो गए होते : अनिल विज

आर्य गर्ल्स कालेज में जोनल यूथ फेस्टिवल की शुरूआत की गृह मंत्री अनिल विज ने, सैकड़ों प्रतिभागी ले रहे हिस्सा

कालेज पहुंचने पर गृह मंत्री अनिल विज का स्वागत किया प्रबंधन कमेटी ने  

अम्बाला, 19 अक्तूबर। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ‘’भंगड़े और गिद्दे पड़ते रहे, ऐसा खुशहाल व हंसता-खेलता हरियाणा वह चाहते हैं’’। उन्होंने कहा जो देश या प्रदेश हंसता-खेलता रहता है उसकी ग्रोथ सबसे ज्यादा होती है क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग होता है और वह अच्छे प्रतियोगी एवं अच्छे प्रतिभागी बनते हैं।

श्री विज बुधवार को अम्बाला छावनी के आर्य गर्ल्स कालेज में आयोजित 45वें जोनल यूथ फेस्टिवल के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित विद्यार्थियों एवं लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं में सभी चुनौतियों को स्वीकार करने का दम होता है। वह अच्छे डॉक्टर, अच्छे इंजीनियर, आईएएस, आईपीएस और अच्छे राजनैतिज्ञ बनेंगे जिनकी देश में बहुत कमी है। उन्होंने कहा पहले कहावत होती थी कि ‘खेलोंगे, पढ़ोंगे तो बनोंगे नवाब, मगर मैं कहता हूं कि पढ़ोंगे, लिखोंगे, खेलोंगे-कूदोंगे तो बनोंगे नवाब, नहीं तो गलियों की छानों के खाक।‘

उन्होंने कहा कि पढ़ने व खेलने के साथ-साथ मनोरंजन भी जरूरी है। मनोरंजन मन की खुराक है, आप पेट की खुराक लेते हो तो मन की खुराक नहीं लेते, इसलिए मन भूखा है तो मन को उसकी खुराक दो। उन्होंने कहा ऐसा हरियाणा बनाओं कि चौक- चौराहे पर लोग हंसी-खुशी अपना कार्य करें और मन न मुरझाए और कोई किसी की खुशियां न छीने और अगर कोई किसी की खुशी छीने तो उसके लिए अनिल विज हरियाणा में है। इसके लिए वह लगातार कार्यक्रम करते हैं। हरियाणा में गुंडे बदमाशों की धरपकड़ की जा रही है और गलत कार्य करने वालों की संपत्ति को धाराशाही किया जा रहा है। मंत्री विज ने कहा कि उनका बुलडोजर ऐसी संपत्तियों पर चल रहा है जिन्होंने गुंडागर्दी व बदमाशी से कमाई की है। हमारी टीमें इसके लिए बनी है और टीमें बदमाशों के खिलाफ काम कर रही है। मंत्री विज ने कालेज प्रबंधन को अपने कोष से 20 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।

कालेज पहुंच अपनी बहन को स्मरण किया गृह मंत्री अनिल विज ने
आर्य गर्ल्स कालेज में पहुंच गृह मंत्री अनिल विज ने अपनी बहन को स्मरण किया जोकि इसी कालेज की छात्रा रही। श्री विज ने कहा कि आर्य गर्ल्स कालेज से उन्हें विशेष स्नेह है, वह चार बहन-भाई है। ‘’हमारी एक बहन हर्ष, एक मैं, एक छोटा भाई राजिंद्र और एक कपिल। उन्होंने बताया कि हमने अपनी बहन को बड़े ही प्यार से पाला और तीनों भाई बहन से बहुत प्यार करते थे। हर पल हमारी कोशिश रहती थी कि हम उसे अपने घर से दुल्हन बनाकर अच्छे तरीके से निकालेंगे। मगर, हमारी तैयारियां धरी की धरी रह गई और हमारी बहन हमको छोड़कर चली गई। उन्होंने बताया कि हमारी बहन हर्ष इसी कालेज की विद्यार्थी थी और उसने अव्वल दर्जें में सभी कक्षाएं पास की। मंत्री विज ने कालेज स्टाफ की सराहना करते हुए कहा कि हमारा इस कालेज से विशेष स्नेह है और कालेज समाज, देश व सरकार की बहुत बड़ी जिम्मेदारी का निर्वाह कर रहा है।‘’

कालेज में शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को संस्कारित भी किया जाता है : अनिल विज
अगर हमें देश को खुशहाल बनाना है तो 50 प्रतिशत आबादी को दूसरों के बराबर लाकर खड़ा करना है। शिक्षा देना सरकार का कार्य है और सरकार नए कालेज खोल रही है। मगर धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं ने शिक्षा के कार्य में योगदान दिया है। शिक्षा व स्वास्थ्य किसी भी सरकार की प्राथमिक जिम्मेदारियां है। मगर, 70 साल में हम यह निभा नहीं सके, मगर इन 70 सालों में संस्थाओं ने शिक्षा क्षेत्र में साथ न दिया होता तो हम पता नहीं कहां खो गए होते। अम्बाला छावनी में भी प्राइवेट संस्थाओं के कालेजों में बच्चे शिक्षित हुए और उच्चे पदों पर बैठे। वह सभी को सैल्यूट करते हैं। कालेज में शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को संस्कारित भी किया जाता रहा। स्वामी दयानंद जी की दिक्षाएं व शिक्षाएं वह आदमी से मनुष्य बनाती है।

हमारा सौभाग्य कि देश की बागडोर एक तपस्वी के हाथ में : विज
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हमारे देश की बागडोर एक तपस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के हाथ में है जो देश के सर्वांगीन विकास के लिए काम कर रहे हैं। हर दिन उनके कीर्तिमान स्थापित करने के समाचार मिल रहे हैं। उनके सपने भी तभी साकार हो सकेंगे जब हम मोदी जी की रफ्तार व इच्छाओं के अनुकूल चलेंगे, तो वह दिन दूर नहीं जब हमारा देश विश्व का नंबर एक देश बन जाएगा।

गृह मंत्री का स्वागत किया कालेज प्रबंधन कमेटी ने
इससे पहले आर्य गर्ल्स कालेज में पहुंचने पर गृह मंत्री अनिल विज का स्वागत कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग के निदेशक डा. महा सिंह पुनिया, वरिष्ठ सीए एडी गांधी, कालेज प्रबंधन कमेटी के प्रधान इंद्रदेव गुप्ता, प्रिंसिपल अनुपमा आर्य, विजय गुप्ता, डा. विवेक मल्होत्रा सहित भाजपा नेता राजीव गुप्ता डिम्पल, सुरेंद्र तिवारी, दीपक भसीन एवं अन्य मौजूद रहे।