सोशल मीडिया जैसे-फेसबुक व इंस्टाग्राम पर अपने प्रोफाइल को हमेशा रखें लॉक, निजी जानकारी ना करें किसी से सांझा

साइबर अपराध होने पर डरे नही बल्कि तुरंत शिकायत करवाएं दर्ज
सिम को 4जी से 5जी में अपग्रेड करने के नाम पर आने वाले लिंक पर ना करें क्लिक, बन सकते हैं साइबर क्राइम का शिकार

गुरूग्राम , 19 अक्टूबर। लोग सोशल मीडिया प्लैटफार्म जैसे-फेसबुक व इंस्टाग्राम आदि पर अपने प्रोफाइल को हमेशा लॉक करके रखे और निजी जानकारी किसी से भी सांझा ना करें। इसके साथ ही लोग सिम को 4जी से 5जी में अपग्रेड करने को लेकर आने वाले लिंक पर क्लिक ना करें। ऐसा करने पर वे साइबर अपराध का शिकार हो सकते हैं।

यह जानकारी आज गुरुग्राम साइबर क्राइम पूर्व की टीम द्वारा साइबर जागरूकता माह के तहत राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय वजीराबाद में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में दी गई। इस दौरान गुरूग्राम पुलिस की टीम द्वारा बताया गया कि वर्तमान समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपेक्षाकृत अधिक बढ़ गया है और लोग फेसबुक व इंस्टाग्राम आदि पर काफी सक्रिय हो गए हैं। कई बार अपराधी इन सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर उपलब्ध जानकारी का गलत इस्तेमाल करके लोगों को साइबर अपराध का शिकार बना लेते हैं। लेकिन कुछ सावधानियां बरतते हुए साइबर अपराध को घटित होने से रोका जा सकता है।

टीम द्वारा बताया गया कि साइबर अपराध से अनजान छात्र-छात्राएं इंटरनेट पर अपनी निजी जानकारियां सांझा कर रहे हैं जिससे कोई भी व्यक्ति उनके नाम, फोटो का दुरुपयोग कर सकता है, इसलिए इंटरनेट का इस्तेमाल केवल पढ़ाई के लिए करें और जहां तक संभव हो सोशल मीडिया प्लैटफार्म का इस्तेमाल सावधानी से करें। साइबर बुलिंग के बारे में बताते हुए एएसआई मनोज ने कहा कि साइबर अपराधी ज्यादातर उन लोगो को शिकार बनाते है जो आसानी से मिल जाते हैं, या डर जाते है। इनमें स्कूल जाने वाले छात्र व छात्राएं अधिक हैं जिनमे ज्यादातर लड़कियां शामिल है इसलिए छात्राओं को अपेक्षाकृत अधिक सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह का साइबर अपराध घटित होने पर विद्यार्थी डरे नहीं बल्कि अपने अध्यापकों व अभिभावकों को सूचित करें।

इसी प्रकार, डीएलएफ फेज-3 स्थित यू ब्लॉक के जीवीए इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल पीएसआई लोकेश , एएसआई संदीप , एएसआई संदीप 663, ने छात्र व छात्राओं और उनके अध्यापकों को साइबर अपराध के बारे में जागरूक किया। साइबर क्राइम ईस्ट की टीम के पीएसआई लोकेश और एएसआई संदीप ने बताया कि मोबाइल पर आए अनजान नंबर से लिंक जैसे- बैंक केवाईसी के नाम पर अपडेट या मोबाइल सिम को 4जी से 5जी में अपग्रेड करने के नाम पर आने वाले लिंक पर क्लिक न करें । किसी को भी अपने बैंक क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड ओटीपी , सीवीवी की जानकारी ना दें। गूगल पर किसी भी तरह का बैंक कस्टमर केयर नंबर या बैंक हेल्पलाइन नंबर सर्च करके उस नंबर पर कॉल ना करें क्योंकि साइबर अपराधी फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को विभिन्न तरीकों से अपना शिकार बनाते हैं।

खरीद फरोख्त करने वाली वेबसाईटो पर कुछ भी सामान खरीदते व बेचते समय सतर्क रहें। एसीपी साइबर क्राइम प्रियांशु दीवान ने स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्र- छात्राओं और अध्यापकों से अपील करते हुए कहा कि किसी भी तरह का साइबर अपराध घटित होने पर लोग तुरंत हैल्पलाइन नंबर-1930 पर कॉल करें या अपने अभिभावकों के साथ जाकर नजदीकी साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराएं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!