एसवाईएल के लिए सुप्रीम कोर्ट के बाहर जाकर बैठेंगे – जयहिंद
सुप्रीम कोर्ट को चुपरिम कोर्ट न बनाए सरकारें – नवीन जयहिंद

रौनक शर्मा

चंडीगढ़- मंगलवार 18 अक्टूबर को नवीन जयहिंद के द्वारा चंडीगढ़ के प्रेस क्लब में एसवाईएल के मुददे को लेकर प्रेस वार्ता की गई। अभी हाल की में हुई हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों की एसवाईएल मीटिंग पर निशाना लगाते हुए नवीन जयहिंद ने कहा मीटिंग में सिवाए चाय कैसी है समोसा कैसा हैं से अलग कुछ भी बात नही हुई। ऐसे मीटिंग खाली नाम मात्र की ही होती हैं। ये मंत्री मुख्यमंत्री मीटिंग के नाम पर लोगों का पागल बनाते हैं इनकी मीटिंग की तो वीडियो ग्राफी होनी चाहिए।

नवीन जयहिंद ने एसवाईएल के इतिहास को याद दिलाते हुए कहा कि ये हरियाणा की तरफ से 1976 में पंजाब को 1 करोड़ रुपए एसवाईएल की खुदाई के लिए दिए गए थे वहीं 1989 में एसवाईएल का मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया था,1990 में पंजाब ने एसवाईएल बनने के विरोध में 2 इंजीनियर की हत्या कर दी थी। 2019 के फैसले में संविधान पीठ ने ये कहा था की राज्य सरकारें और केंद्र सरकार मिलकर इसे बनवाए या सुप्रीम कोर्ट को इसे बनवाना पड़ेगा। और अब सुप्रीम कोर्ट ने इन्हे 4 महीने का समय दे रखा हैं।

नवीन जयहिंद ने कहा की इन सरकारों को तो चुल्लू भर पानी में डूब कर मर जाना चाहिए जो ये सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक को नहीं मान रहे, नही तो केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट पर ताला लगा देना चाहिए।

वही नवीन जयहिंद ने कहा की जब ये सरकारें बनती है तो ये लोग शपथ ग्रहण करते टाइम लंबी लंबी बातें करते हैं सविधान की कसमें उठाते हैं तो क्या सुप्रीम कोर्ट संविधान के तहत नही हैं।वही नवीन जयहिंद ने 10 साल पुरानी डीजल की गाड़ियों के बांध करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को याद दिलाते हुए कहा कि जहा इन सरकारों और मंत्रियों को पैसे मिलते हैं तब तो ये लोग कोर्ट के फैसले तो तभी सब जगह लागू कर देते हैं। जयहिंद ने कहा की हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर लोगों के बीच जायेंगे और सुप्रीम कोर्ट के बाहर बैठेंगे और सुप्रीम कोर्ट से पूछेंगे की उनके ऑडर में कोई पावर हैं या नहीं। कब तक ये सरकारें सुप्रीम कोर्ट को चुपरिम कोर्ट बनाते रहेंगे।

नवीन जयहिंद ने कहा की पंजाब सरकार सुन ले की पानी अकेले पंजाब के लोगों के लिए नहीं हैं और हरियाणा में भी लाखों पंजाबी लोगों रहे हैं इस देश में सब में भाईचारा हैं।

वही आदमपुर के उपचुनाव के लिए पहुंची पार्टियों को नवीन जयहिंद ने कहा की सभी ये शपथ दे की हम एसवाईएल के पानी लिए लड़ेंगे, और आदमपुर की जनता को भी इन पार्टियों से सवाल करने चाहिए और इनसे शपथ पत्र लेने चाहिए क्योंकि एसवाईएल का पानी पूरे हरियाणा के लोगों के लिए हैं।

error: Content is protected !!