‘’हमारा समाज भगवान वाल्मीकि द्वारा दी गई शिक्षाओं पर आधारित और इसी को हम अपनी संस्कृति कहते हैं’’ : गृह मंत्री अनिल विज

भगवान वाल्मीकि जयंती के अवसर पर गृह मंत्री अनिल विज विभिन्न क्षेत्रों स्थित वाल्मीकि मंदिरों में नत्मस्तक हुए और श्रद्धालुओं को जयंती की शुभकामनाएं दी

प्रत्येक स्थान पर मंदिर सभा एवं संगठनों को अपने कोष से एक-एक लाख रुपए देने की घोषणा की मंत्री अनिल विज ने

सुबह से लेकर रात्रि तक वाल्मीकि जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया गृह मंत्री विज ने

अम्बाला, 09 अक्तूबर। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि हमारा सारा समाज भगवान वाल्मीकि जी द्वारा दी गई शिक्षाओं पर ही आधारित है और इसी को हम अपनी संस्कृति कहते हैं। उन्होंने कहा कि यदि जीवन के किसी भी मोड़ पर उलझन पैदा हो जाए तो भगवान वाल्मीकि जी द्वारा रचित रामायण खोलकर देखों तो उसमें हर प्रश्न का उत्तर मिलेगा।

श्री विज रविवार को भगवान वाल्मीकि जयंती के अवसर पर अम्बाला छावनी में विभिन्न वाल्मीकि मंदिरों एवं कार्यक्रमों में श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे। गृह मंत्री अनिल विज छावनी के विभिन्न वाल्मीकि मंदिरों में नत्मस्तक हुए और झंडा पूजन में उन्होंने श्रद्धालुओं के साथ हिस्सा लिया। उन्होंने श्रद्धालुओं को इस पावन दिन की हार्दिक शुभकामनाएं दी। गृह मंत्री विज ने सुबह से लेकर देर रात्रि तक आठ स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और प्रत्येक स्थान पर मंदिर सभा एवं वाल्मीकि सभा को धार्मिक एवं अन्य सामाजिक कार्यों के लिए एक-एक लाख रुपए अपने कोष से देने की घोषणा की। इससे पहले विभिन्न क्षेत्रों में मंदिर सभाओं एवं संगठनों के पदाधिकारियों व सदस्यों ने गृह मंत्री अनिल विज का फूल-मालाएं पहनाकर जोरदार स्वागत किया। कार्यक्रमों के दौरान गृह मंत्री विज ने श्रद्धालुओं के साथ ‘’जो बोले सो निरभै, भगवान वाल्मीकि भगवान की जय’’ के नारे भी लगाए।

‘’किसी के साथ कैसा व्यवहार करना है, यह सब भगवान वाल्मीकि जी द्वारा लिखित रामायण में दर्ज’’ : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान वाल्मीकि जी के द्वारा रचित रामायण के माध्यम से ही हमें मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम चंद्र जी और उस काल के बारे में पता लगा। उनके द्वारा बताए रास्तों पर ही हमारी संस्कृति का निर्माण हुआ। उन्होंने कहा कि भाई को भाई के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए, पुत्र को पिता के साथ कैसा व्यवहार कैसा करना चाहिए, राजा को प्रजा के साथ और दुश्मन के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए, यह सब भगवान वाल्मीकि जी द्वारा लिखित रामायण में दर्ज है। भगवान वाल्मीकि जी के अवतरण होने से ही हमें मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम जी लीलाओं का पता चला। उन्होंने मानव कल्याण के लिए रामायण शास्त्रों को लिखा और उनमें बताए आदर्शों से ही हमारे समाज की रचना हुई। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जीवन के किसी भी रास्ते में यदि दुविधा आ जाए कि ‘मैं इधर जाऊं या उधर जाऊं, तो श्लोक में कहा है कि ‘’तस्मात् शास्त्रं प्रमाणं ते कार्याकार्यव्यवस्थितौ’’, फकद शास्त्र को बना रहनुमा, तुझे करना है क्या और न करना है क्या, इस शास्त्र को अपना रहनुमा बना।‘’ भगवान वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण को अपना रास्ता बनाओं और उससे पता लगता है कि कौन सा रास्ता ठीक है और कौन सा गलत।

इन स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया गृह मंत्री अनिल विज ने

गृह मंत्री अनिल विज ने दोपहर 12 क्रास रोड पर स्थित श्री वाल्मीकि मंदिर में वाल्मीकि जयंती पर आयोजित झंडा पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। यहां श्रद्धालु दीपक जैदिया एवं अन्य श्रद्धालुओं ने उनका स्वागत किया। इसके उपरांत मंत्री विज ने रामबाग रोड पर श्री वाल्मीकि मंदिर में झंडा पूजन समारोह में हिस्सा लिया जहां श्रद्धालुओं दीपक खैरवाल व अन्य ने स्वागत किया। इसके उपरांत मंत्री विज ने बब्याल वाल्मीकि मंदिर में झंडा पूजन समारोह में हिस्सा लिया जहां नंद लाल सौदा के साथ श्रद्धालुओं व क्षेत्रवासियों ने मंत्री विज का स्वागत किया। इसके उपरांत आनंद नगर में स्थित वाल्मीकि मंदिर में श्रद्धालु बिमल व अन्य ने गृह मंत्री विज का स्वागत किया। 

इसी प्रकार शाम को मंत्री विज ने टुंडला वाल्मीकि मंदिर में ज्योति प्रचंड कार्यक्रम में हिस्सा लिया जहां श्रद्धालु करम सिंह व अन्य ने उनका स्वागत किया। इसके उपरांत तोपखाना बाजार में वाल्मीकि मंदिर में ज्योति प्रचंड एवं झंडा पूजन समारोह में पूर्व पार्षद राज कुमार राजा व अन्य ने मंत्री विज का स्वागत किया। रात्रि गृह मंत्री विज ने रेलवे कालोनी स्थित वाल्मीकि मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की जहां श्रद्धालु संदीप एवं अन्य ने मंत्री विज का स्वागत किया। इसी प्रकार देर रात्रि सुंदर नगर में स्थित वाल्मीकि मंदिर में आयोजित कीर्तन दरबार में मंत्री विज ने शिरकत की जहां हरि किशन टांक व अन्य श्रद्धालुओं ने गृह मंत्री अनिल विज का स्वागत किया।

कार्यक्रम में यह लोग मौजूद रहे
विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमें भाजपा नेता भाजपा नेता राजीव डिम्पल, किरणपाल चौहान, अजय पुराशर, ललित चौधरी, ललिता प्रसाद, सुरेंद्र तिवारी, राज कुमार राजा, अनिल कौशल, राम बाबू यादव, संजीव सोनी, आशीष तायल, आशीष गुलाटी, रवि चौधरी, अनिल बहल, इकबाल ढांडा, दीपक भसीन, साहिल अग्रवाल, परमिंद्र शर्मा, लक्ष्मी नारायण खन्न, सतपाल ढल, अनूप चोपड़ा, भरत कोछड़, अभिकांत वत्स, दीपक राणा, अनुज यादव, राजेश अग्रवाल, जतिंद्र सहगल, सुरेंद्र बिंद्रा सहित कई भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!