कृषि मंत्री जेपी दलाल ने पेरिस, फ्रांस में रूंगिस होल सेल मार्केट का किया दौरा

बागवानी तथा कृषि क्षेत्र में नई नई तकनीकी जानकारी लेने के लिए यूरोप के देशों के दौरे पर है कृषि मंत्री जेपी दलाल

भिवानी, 7 अक्तूबर।प्रदेश के कृषि एवम् पशुपालन तथा मत्स्य मंत्री जेपी दलाल ने बागवानी, सब्जी उत्पादन व कृषि क्षेत्र में नई नई तकनीक की जानकारी लेने के लिए यूरोप गए डेलिगेशन के साथ आधुनिक बुनियादी ढांचा प्रणाली, परिचालन तौर-तरीकों और समर्थन तंत्र को समझने के लिए एसीएस डॉ सुमिता मिश्रा और प्रतिनिधिमंडल के अन्य अधिकारियों ने पेरिस में मार्केट इंटरनेशनल रूंगिस का दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल ने सेमारिस इंटरनेशनल के अध्यक्ष एवं सीईओ श्री स्टीफन लियानी, रूंगिस इंटरनेशनल के निदेशक एवं प्रभारी श्री एम्ब्रोइज़ के साथ अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर बैठक की। इन कम्पनियों का सार्वजनिक रूप से निजी क्षेत्र में स्वामित्व है और 40 से अधिक देशों के थोक बाजारों के विकास में सहायता प्रदान करती है। कृषि मंत्री ने फ्रांस के पेरिस में रूंगिस होलसेल मार्केट का दौरा किया जहां सालाना 16 लाख एमटी की सब्जियां, फल, दूध तथा अन्य उत्पादों का व्यापार होता है।

हरियाणा सरकार की ओर से किसानों की आय व रोजगार बढ़ाने के लिए कृषि व बागवानी क्षेत्र में नई नई तकनीकी की जानकारी लेने के लिए कृषि मंत्री सहित डेलिगेशन यूरोप के देशों के दौरे पर गया है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि रूंगिस मार्केट एवं दुनियाभर के अनुभव के आधार पर हम हरियाणा में भी 540 एकड़ में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नजदीक गन्नौर में फल व सब्जियों के लिए हार्टिकल्चर मार्केट आई आईएचएम विकसित कर रहें हैं जिससे हरियाणा के किसानों को सप्लाई के लिए एनसीआर जैसी बड़ी मार्केट उपलब्ध होगी।

कृषि मंत्री ने किसान समर्थन प्रणाली और बाजार के सफल संचालन के बारे में राय व्यक्त की। अध्यक्ष रूंगिस इंटरनेशनल ने दुनिया भर के अनुभव के आधार पर, आईआईएचएम गनौर को विभिन्न वस्तुओं के वितरण के लिए गनौर ग्रीन ट्रांजिट हब के रूप में विकसित करने के लिए जलग्रहण क्षेत्र के छोटे बाजार को जोड़ने, व्यापारियों की शुरुआत करने, खुदरा संचालन पर प्रतिबंध, कर्मचारियों को प्रोत्साहन प्रदान करने, प्रबंधन के मजबूत नियम तथा उनके विकास पर ध्यान केंद्रित करने सुझाव दिया। श्री लियानी वर्ल्ड यूनियन ऑफ़ होलसेल मार्केट्स के अध्यक्ष भी हैं, उन्होंने कृषि मंत्री से अबू धाबी खाद्य वितरण हब का दौरा करने और अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में उनके सम्मेलन में भाग लेने का अनुरोध किया।

कृषि मंत्री ने वर्ल्ड यूनियन ऑफ़ होलसेल मार्केट्स के अध्यक्ष रूंगिस को हरियाणा आमंत्रित किया और आईआईएचएम, गनौर की सफलता के लिए भविष्य में सहयोग और सहयोग के और तौर-तरीकों पर विस्तार से चर्चा की।

कृषि मंत्री ने कहा कि रुंगिस मार्केट इंटरनेशनल 700 एकड़ से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है जिसे वर्ष 1969 में स्थापित किया गया था। इस बाजार में मछली, मांस और डेयरी उत्पादों सहित 16 लाख मीट्रिक टन फलों, सब्जियों का सालाना व्यापार होता है। हरियाणा राज्य भी रूंगिस मार्केट की तर्ज पर 540 एकड़ क्षेत्र में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निकट गनौर में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय बागवानी बाजार (आईआईएचएम) विकसित कर रहा है। उन्होंने बताया कि आईआईएचएम भारतीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कुछ आवश्यकताओं पर आधारित सुविधाओं के साथ रूंगिस बाजार के आधार पर होगा। यह बाजार ताजा फल, सब्जियों आदि के लिए दिल्ली सहित एनसीआर में रहने वाली 55 मिलियन आबादी की आवश्यकता को पूरा करेगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि हम इस बाजार को स्थापित करने के लिए बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और 2024 के अंत तक इसे संचालित करने का लक्ष्य रखा है। प्रतिनिधिमंडल ने फ्रांस में भारत के राजदूत श्री जावेद अशरफ से भी मुलाकात की।कृषि मंत्री ने कृषि व बागवानी क्षेत्र के कई मुद्दों पर गहन जानकारी ली और व्यापारियों व प्रबंधकों से उन्हें हरियाणा आने का निमंत्रण भी दिया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!