– सैक्टर-44 में 50 टन तथा गांव उल्लावास में 100 टन प्रतिदिन क्षमता की मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी हुई शुरू

गुरूग्राम, 2 अक्तुबर। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने रविवार को महात्मा गांधी एवं लालभ्बहादुर शास्त्री जयन्ती के अवसर पर गुरूग्राम के गांव उल्लावास में 100 टन क्षमता के नए मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी (एमआरएफ) का शुभारंभ किया।

इस मौके पर मेयर मधु आजाद ने कहा कि महात्मा गांधी जयन्ती एवं व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जयन्ती को गुरूग्राम में स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया गया है। रविवार को सैक्टर-44 में 50 टन प्रतिदिन क्षमता की तथा गांव उल्लावास में 100 टन प्रतिदिन क्षमता के मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी का शुभारंभ किया गया है। यहां पर कचरे को अलग-अलग करके उसमें शामिल अलग-अलग मैटेरियल को निकाला जाएगा। इससे कचरा प्रबंधन में तेजी आएगी और गुरूग्राम स्वच्छ बनेगा। उन्होंने कहा कि ये एमआरएफ सैंटर स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में गुरूग्राम को बेहतर स्वच्छता रैंकिंग दिलाने में मील का पत्थर साबित होंगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण में गुरूग्राम लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है, जिसका श्रेय निगम पार्षदों, निगम अधिकारियों तथा गुरूग्राम के समस्त नागरिकों को जाता है। उन्होंने कहा कि हम सभी के संयुक्त प्रयासों एवं सहयोग से हम आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण में गुरूग्राम को टॉप-10 स्वच्छ शहरों की सूची में शामिल करवाने में कामयाब होंगे।

नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने बताया कि 2 अक्तुबर का दिन स्वच्छता को समर्पित किया गया है। इसके तहत सुबह से लेकर शाम तक स्वच्छता से जुड़ी कई गतिविधियां आयोजित की गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रात: डोर-टू-डोर कचरा उठाने वाली गाडिय़ों के कर्मचारियों को कचरा अलगाव के बारे में जागरूक किया गया तथा उन्हें कहा गया कि वे घर-घर में नागरिकों को कचरा अलग-अलग करके देने के प्रति प्रेरित करें। नागरिकों को चाहिए कि वे अपने घर में ही गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग करें तथा कचरा उठाने वाली गाड़ी में अलग-अलग ही कचरा डालें। इससे कचरे का प्रबंधन बेहतर तरीके से होगा तथा गुरूग्राम स्वच्छ बनेगा।

इकोग्रीन एनर्जी के अतिरिक्त सीईओ संजय शर्मा ने बताया कि इकोग्रीन एनर्जी व नगर निगम गुरूग्राम द्वारा विभिन्न स्थानों पर एमआरएफ सैंटर स्थापित करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। इससे कचरे का डि-सैंट्रलाईज्ड समाधान होगा।

error: Content is protected !!